12.5 C
Chandigarh

खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने गणतंत्र दिवस के मौके पर ‘सुपर 100’ योजना की शुरुआत की

- Advertisement -spot_img

फ़िरोज़पुर, 26 जनवरी 2024:
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में खेलों के स्तर को ऊपर उठाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है ताकि वैश्विक स्तर पर राज्य का गौरव बहाल किया जा सके। फिरोजपुर जिले का देश के खेलों में बहुत बड़ा योगदान है। यह गर्व की बात है कि फिरोजपुर ने हॉकी में हरमीक सिंह, अजीत सिंह, गगन अजीत सिंह, शूटिंग में गुरबीर संधू, मानवजीत संधू, रंजन सोढ़ी और रोइंग में मंजीत सिंह जैसे महान खिलाड़ी दिए हैं। ये शब्द खेल एवं युवा सेवा मंत्री श्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर फिरोजपुर में विशेष योजना ‘सुपर हंड्रेड (100)’ के शुभारंभ पर व्यक्त किये।
इस योजना की शुरुआत के मौके पर मीत हेयर ने कहा कि इसके तहत जिले से सुपर हंड्रेड (100) खिलाड़ियों का चयन किया गया है जो राज्य स्तर पर जिले का नाम रोशन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत के दम पर राज्य स्तर पर नाम कमाने वाले खिलाड़ियों के सर्वांगीण एवं सर्वांगीण विकास के लिए यह योजना शुरू की गई है। उनके आहार की पूरी व्यवस्था जिला प्रशासन सीएसआर द्वारा की जाती है। गतिविधियों के माध्यम से किया जाएगा। खिलाड़ियों के समग्र और बहुमुखी विकास के लिए खेल विज्ञान और बायोमैकेनिक्स विधियों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए महाराजा भूपिंदर सिंह खेल विश्वविद्यालय, पटियाला के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं; जिसके माध्यम से खिलाड़ियों को उन्नत तकनीक के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि खेल के दौरान अगर खिलाड़ी घायल हो जाते हैं तो उनका बेहतर इलाज निजी अस्पतालों में कराया जायेगा. इसके अलावा सुपर 100 योजना के तहत खिलाड़ियों को संपूर्ण खेल किट भी उपलब्ध करायी जायेगी।

मीत हेयर ने कहा कि नई खेल नीति के तहत जहां खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार दिए जा रहे हैं, वहीं खेल प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए भी नकद राशि दी जा रही है।

इस अवसर पर खेल मंत्री द्वारा जिले के सुपर-100 खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया.
इस अवसर पर फिरोजपुर शहरी के विधायक रणबीर सिंह भुल्लर, फिरोजपुर ग्रामीण के विधायक रजनीश दहिया, गुरुहरसहाय के विधायक फौजा सिंह सरारी, जीरा के विधायक नरेश कटारिया, एस.एस.पी. सौम्या मिश्रा, जिला योजना समिति के अध्यक्ष चांद सिंह गिल, आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष मलकीत सिंह थिंद, सचिव रेड क्रॉस अशोक बहल भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर उपायुक्त श्री राजेश धीमान ने कहा कि जिला प्रशासन ने सुपर हंड्रेड (100) योजना के तहत खिलाड़ियों के खेल स्तर को बढ़ाने के लिए उच्च स्तरीय खेल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सेना और बीएसएफ को लगाया है। प्रशिक्षकों की सेवाएं ली गई हैं और उन्हें अन्य सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, जिससे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किए जा सकें। जिले के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान बनाया गया है. जिसका समुचित उपयोग कर खिलाड़ी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करेंगे। इसके अलावा सिंथेटिक ट्रैक तैयार होते ही कुछ समय में फिरोजपुर के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने में आ रही कठिनाई को देखते हुए विभिन्न खेलों के प्रशिक्षकों की भी तैनाती की गयी है, ताकि खिलाड़ियों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img