पहली बार पाकिस्तान में कोई महिला बनी मुख्यमंत्री, मरियम नवाज ने कैसे किया सफर तेह…

पहली बार पाकिस्तान में कोई महिला बनी मुख्यमंत्री, मरियम नवाज ने कैसे किया सफर तेह…

Maryam nawaz made history in pakistan

Maryam nawaz made history in pakistan

मरियम नवाज ने पाकिस्तान में इतिहास रच दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम को पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री चुना गया है, 50 वर्षीय मरियम नवाज को 371 सीटों वारी प्रांतीय विधानसभा में 220 वोट मिले थे। पंजाब पाकिस्तान का सबसे ज्यादा आबादी वाला प्रांत है और इसे शरीफ परिवार का गढ़ भी कहा जाता है। मरियम नवाज का जन्म 28 अक्टूबर 1973 को लाहौर में हुआ था। वह चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी है। जानकारी के अनुसार, उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई की थी लेकिन डिग्री पूरी नहीं की थी। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने पहले एक मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लिया था और फिर लाहौर के किंग एडवर्ड मेडिकल कॉलेज में ट्रांसफर ले लिया था। इसे लेकर काफी विवाद हुआ था।

Read also: पंजाब के 21 जिलों में यलो अलर्ट जारी; 1 मार्च को बारिश की संभावना

कब की थी राजनीति में एंट्री-
मरियम नवाज ने राजनीति में एंट्री साल 2013 में की थी जब उनके पिता प्रधानमंत्री पद पर थे। उसी साल मरियम को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज का अध्यक्ष चुना गया था। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की डिजिटल वर्ल्ड में लोकप्रियता को चुनौती देने के लिए मरियम ने अपनी पार्टी की सोशल मीडिया विंग स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई थी।
मरियम की संपत्ति कितनी है-
साल 2019 में जब नवाज शरीफ इलाज के लिए लंदन चले गए थे तब इमरान खान की सरकार के खिलाफ मरियम ने पूरे देश में अभियानों का नेतृत्व किया था। रिपोर्ट्स बताती है कि मरियम नवाज के पास अच्छी खासी संपत्ति है। इस साल फरवरी में हुए आम चुनाव से पहले मरियम ने अपने चुनावी शपथ पत्र में कहा था कि उनके पास 84 करोड़ रुपये कीमत की जमीन का मालिकाना हक है। उनके पास 17.5 करोड़ रुपये का सोना है और एक करोड़ रुपये कैश व बैंक खातों में है।

Maryam nawaz made history in pakistan

About The Author

Advertisement

Latest News

हरियाणा में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का खुलेगा कैंपस हरियाणा में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का खुलेगा कैंपस
हरियाणा में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (NFSU) का कैंपस खुलेगा। यह कैंपस 50 एकड़ जमीन पर बनेगा। अभी यह तय...
अमृतपाल सिंह का एक और साथी विधानसभा उपचुनाव लड़ेगा
सफेद शक्कर या ब्राउन शुगर जानिए हेल्थ के लिए दोनों में से क्या है बेहतर ..
फाइनल में पहली बार IND Vs SA ,इंडिया-साउथ अफ्रीका वर्ल्डकप फाइनल में बारिश के 51% चांस
लद्दाख में नदी में फंसा सेना का टैंक,5 जवान बहे
10 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में इंडिया
जमीन घोटाला मामले में पूर्व CM हेमंत सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट से जमानत मिली