खून की कमी से बच्चों में आता है चिड़चिड़ापन : डॉ. एरिक एडिसन

खून की कमी से बच्चों में आता है चिड़चिड़ापन : डॉ. एरिक एडिसन

फाजिल्का, 2 फरवरी बच्चों को पेट के कीड़ों से मुक्ति दिलाकर स्वस्थ बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 5 फरवरी को नेशनल डी वार्मिंग डे मनाया जाएगा। ये शब्द पीएचसी जंडवाला के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी (अतिरिक्त प्रभार) भीमेशाह ने व्यक्त किये। एरिक एडिसन ने आज स्टाफ ट्रेनिंग के दौरान यह किया.जानकारी देते एसएमओ डाॅ. एरिक […]

फाजिल्का, 2 फरवरी

बच्चों को पेट के कीड़ों से मुक्ति दिलाकर स्वस्थ बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 5 फरवरी को नेशनल डी वार्मिंग डे मनाया जाएगा। ये शब्द पीएचसी जंडवाला के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी (अतिरिक्त प्रभार) भीमेशाह ने व्यक्त किये। एरिक एडिसन ने आज स्टाफ ट्रेनिंग के दौरान यह किया.
जानकारी देते एसएमओ डाॅ. एरिक ने बताया कि डायरेक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पंजाब के दिशा-निर्देशों के अनुसार 5 फरवरी को नेशनल डी वार्मिंग डे और 12 फरवरी को मॉप अप डे मनाया जाएगा। इस दौरान 1 से 2 वर्ष तक के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल सिरप तथा 2 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली दी जायेगी. उन्होंने कहा कि यह खुराक प्रखंड के सभी सरकारी, मान्यता प्राप्त, निजी विद्यालयों, आंगनबाडी केंद्रों में नामांकित बच्चों, स्लम क्षेत्रों, किसी कारणवश विद्यालय नहीं आने वाले बच्चों को दी जायेगी. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की इस पहल से हजारों बच्चों को पेट के कीड़ों से राहत मिलेगी, क्योंकि रोजाना भोजन की कमी के कारण पेट में कीड़ों के कारण ज्यादातर बच्चों में शारीरिक कमजोरी, खून की कमी और बच्चों में चिड़चिड़ापन आ जाता है, लेकिन अब इस दवा की खुराक से बच्चों को एनीमिया के साथ-साथ बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा। इस मौके पर बीईई हरमीत सिंह, एसआई सुमन कुमार, वरिष्ठ प्रयोगशाला प्रभारी हरभजन राम, लेखापाल राज कुमार, बीएसए रोबिन गिल्होत्रा, कंप्यूटर ऑपरेटर गौतम कुमार के अलावा ब्लॉक के अन्य एएनएम स्टाफ मौजूद थे।

Tags:

Advertisement

Latest News