किडनी कैंसर के शुरुआती स्टेज में शरीर में नजर आते हैं ये 5 लक्षण

किडनी कैंसर के शुरुआती स्टेज में शरीर में नजर आते हैं ये 5 लक्षण

दुनियाभर में किडनी कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।   इसे रीनल कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर साल किडनी कैंसर के चार लाख से ज्यादा नए मामले सामने आते हैं और 1।75 लाख से अधिक लोगों की मौत हो जाती है। किडनी कैंसर तब होता है, जब किडनी की कोशिकाओं में परिवर्तन होता है और वे अनियंत्रित रूप से विभाजित और बढ़ने लगती हैं। समय के साथ, ये कोशिकाएं ट्यूमर का रूप ले लेती हैं।

images

पेशाब में खून आना
पेशाब में खून आना किडनीकैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इस स्थिति को हेमाट्यूरिया के नाम से भी जाना जाता है। यह रक्त मूत्र में हल्का गुलाबी, लाल या भूरे रंग का हो सकता है। अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पीठ या पसली में दर्द
अगर आपको पीठ के निचले हिस्से या पसलियों के पास लगातार दर्द रहता है, तो यह किडनी कैंसर का संकेत हो सकता है। यह दर्द हल्का से लेकर गंभीर हो सकता है और आमतौर पर एक साइड ही महसूस होता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से मिलकर जांच करवानी चाहिए।

पीठ के निचले हिस्से में गांठ
अगर आपको पीठ के निचले हिस्से में यानी जहां किडनी होती है, वहां गांठ महसूस हो रही है, तो यह किडनी कैंसर का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, पेट के निचले हिस्से में भारीपन और खिंचाव भी महसूस हो सकता है। अगर आपको इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

वजन कम होना
अगर बिना किसी वजह आपका वजन लगातार कम हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें। यह किडनी कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि, अचानक वजन होने के पीछे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

भूख न लगना
किडनी कैंसर होने पर व्यक्ति को भूख नहीं लगती है और कुछ भी खाने के मन नहीं करता है। हालांकि, कुछ अन्य बीमारियों में भी भूख नहीं लगती है। अगर कम खाने के बावजूद आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है, तो डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप करवाएं।

Latest News

इजरायली सैन्य हमलों के दौरान गाजा में मारे गए 25 फिलिस्तीनी , 25 साल बाद शुरू हुआ टीकाकरण इजरायली सैन्य हमलों के दौरान गाजा में मारे गए 25 फिलिस्तीनी , 25 साल बाद शुरू हुआ टीकाकरण
फिलिस्तीन और इजरायल के बीच जंग पिछले 11 महीने से चल रही है। इस जंग में हजारों मासूम लोग अपनी...
iPhone में ही नहीं अब Apple watch में भी मिलेंगे यह 3 बड़े बदलाव , न्यू हेल्थ फीचर्स समेत मिलेगा इतना कुछ
कपिल देव, जहीर खान जसप्रीत बुमराह को नहीं बल्कि इन दो खिलाड़ियों को अपना पसंदीदा गेंदबाज मानते हैं मोहम्मद शमी
Fatty Liver के मरीज कभी न खाएं ये 3 फल, जान लो इसके नुकसान ,फ़िर नहीं करेंगे कभी गलती
जालंधर की 135 साल पुरानी गोलकनाथ चर्च बेचने की हो रही कोशिश, यूसीएनईटी की शिकायत, DC ने रुकवाई रजिस्ट्री
मणिपुर के पूर्व CM के घर पर रॉकेट से हमला:1 की मौत, 5 घायल
CBI ने फाइनल चार्जशीट की दाख़िल ,दिल्ली के CM केजरीवाल शराब नीति साजिश में शामिल