ब्रेन डेड मरीज में अचानक आई जान तो डॉक्टर हैरान, मेडिकल इतिहास में मान रहे चमत्कार

ब्रेन डेड मरीज में अचानक आई जान तो डॉक्टर हैरान, मेडिकल इतिहास में मान रहे चमत्कार

मरने के बाद क्या कोई इंसान फिर से जिंदा हो सकता है? यह लगभग नामुमकिन सा लगता है, लेकिन अमेरिका के अस्पताल में ऐसा ही चमत्कार देखने को मिला है। एक मरीज को ब्रेन डेड घोषित किया गया और डॉक्टर्स ने उसका दिल निकालने की कोशिश की। तभी मरीज अचानक से जिंदा हो गया और तेज-तेज हाथ पैर पटकने लगा। यह नजारा देखकर डॉक्टर्स के भी होश उड़ गए।

यह मामला अमेरिका के केंटकी स्थित बैपटिस्ट हेल्थ रिचमंड हॉस्पिटल का है। 36 वर्षीय थॉमस टीजे को ड्रग ओवरडोज के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मगर कई महीनों के इलाज के बाद डॉक्टर्स ने उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया। डॉक्टर्स का कहना था कि ज्यादा ड्रग्स लेने की वजह से थॉमस का दिमाग मर चुका है और अब वो कभी नहीं उठ सकेंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कि ब्रेन डेड क्या होता है? दरअसल ब्रेन डेड में मरीज का दिमाग काम करना बंद कर देता है या फिर यूं कहें कि दिमाग मर जाता है। ऐसे में मरीज का शरीर गर्म रहता है और दिल भी धड़कता है, लेकिन दिमाग मर जाने के बाद शरीर भी आधा मर चुका होता है और व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया जाता है।

Sir-Ganga-Ram-Hospital

आमतौर पर ब्रेन डेड मरीजों के दिल से ही हार्ट सर्जरी की जाती है। हार्ट सर्जरी के लिए ऐसे लोगों को ही चुना जाता है। थॉमस के ब्रेन डेड होने के बाद डॉक्टर्स ने उनका दिल भी निकालना चाहा। मगर थॉमस जिंदा हो गए। जरा सोचिए कोई शख्स जिंदा हो और उसे पता हो कि उसके शरीर पर चीरा लगाकर एक अंग निकाला जाने वाला है, तो उस पर क्या बीतती होगी? थॉमस की सर्जरी शुरू होने से पहले ही वो जिंदा हो गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ICU में ऑपरेटिंग के दौरान थॉमन के हाथ-पैर में हरकत हुई और वो हिलने लगे। उनकी आंखों से आंसू बहने लगे। थॉमन रो रहे थे। उनके जिंदा होते ही सर्जरी कैंसिल कर दी गई। अब थॉमस पूरी तरह से स्वास्थ्य हैं, वो अपनी बहन डोना रोहरर के साथ रहते हैं। थॉमस की याददाश्त पूरी तरीके से वापस नहीं आई है, उन्हें चलने और बात करने में भी परेशानी होती है, लेकिन बड़ी यह है कि वो जिंदा हैं।

 

Latest News

अब इंडिगो-विस्तारा, AI की 30 फ्लाइट्स में बम की धमकी:8 दिन में 120 से ज्यादा विमानों को धमकियां अब इंडिगो-विस्तारा, AI की 30 फ्लाइट्स में बम की धमकी:8 दिन में 120 से ज्यादा विमानों को धमकियां
30 विमानों को एक बार फिर सोमवार देर रात बम से उड़ाने की धमकी मिली है। न्यूज एजेंसी PTI के...
फाजिल्का में स्कूल वैन से गिरकर बच्चे की मौत ,मोड़ आने पर अचानक खुला दरवाजा..
पंजाब के 20 हजार स्कूलों में हुई PTM:CM मान ने नंगल में पेरेंट्स और स्टूडेंट्स से की मुलाकात
हरियाणा रोडवेज बस टोल प्लाजा डिवाइडर से टकराई:17 यात्री घायल
iPhone 17 Air के 4 लीक्स जो किसी Apple आईफोन में नहीं, Plus मॉडल बंद करवाएगा ये पतला फोन
ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें ये गलतियां ! उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान..
ब्रेन डेड मरीज में अचानक आई जान तो डॉक्टर हैरान, मेडिकल इतिहास में मान रहे चमत्कार