ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें ये गलतियां ! उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान..

दिन की शुरुआत सेहतमंद और पौष्टिक भोजन से की जानी चाहिए। कहते हैं सुबह का नाश्ता दिन की सबसे जरूरी मील्स में से एक होता है। अगर हम इस मील के साथ लापरवाही बरतते हैं तो गंभीर नुकसान हो सकते हैं। सुबह पौष्टिक नाश्ता ना खाने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है, जिससे वेट गेन भी हो सकता है। अक्सर नाश्ते में लोग पराठे या चीनी से बनी चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन ये सब खाना हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इन चीजों से ना ही हमें कोई लाभ होता है और ना ही इन्हें खाने के बाद भूख भी जल्दी लगने लगती है।
1. स्वीट और शुगर आइटम्स

अगर आप अपने नाश्ते में सिर्फ मीठी चीजें खाते-पीते हैं, तो तुरंत इस आदत को बदल दें। ऐसा नाश्ता खाने से शरीर में शुगर स्पाइक हो सकती है। क्योंकि, ब्रेकफास्ट हम सुबह करते हैं, इस समय अक्सर लोग खाली पेट होते हैं। खाली पेट मीठी चीजें खाने से शुगर का स्तर आसानी से बढ़ सकता है।

2. बाजार वाला प्रोटीन खाने से बचें

अगर आप सिर्फ बाहर के प्रोटीन पर निर्भर रहते हैं, तो यह सही नहीं है। कुछ लोग अंडे खाते हैं, लेकिन रोजाना इसे खाकर प्रोटीन की पूर्ति करना एक गलत आदत है। आप घर पर मूंग की दाल या काले चने से बने स्प्राउट्स खा सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट और टोफू को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

3. खाली पेट कॉफी पीने से बचें
5. नाश्ते में सिर्फ लिक्विड लेना

यह भी एक कॉमन गलती है। कुछ लोग अपने नाश्ते में सिर्फ लिक्विड फूड्स, जैसे- जूस, स्मूदी या शेक का सेवन करते हैं, उन्हें यह समझने की जरूरत हैं, कि इनमें भी शुगर होती है। अगर रोज हम ऐसी ड्रिंक्स पिएंगे, तो शुगर का स्तर बढ़ेगा, जो डायबिटीज और वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

ब्रेकफास्ट के हेल्दी ऑप्शन्स
आप नाश्ते में पोहा और जूस पी सकते हैं।
ओट्स खाना है, तो उसे ज्यादा चीनी या सिरप के साथ न पकाएं।
फलों के साथ प्रोटीन भी खाना चाहिए।
मल्टीग्रेन आटे में बना पनीर का पराठा खा सकते हैं।
सीड्स और नट्स को दही में मिलाकर खाएं।

images (13)

लोग सुबह कॉफी या चाय पीना पसंद करते हैं। भले ही कॉफी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन खाली पेट कॉफी का इनटेक गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। खाली पेट कॉफी पीने के बाद नाश्ते करने पर उससे मिलने वाले पोषण पूरी तरह शरीर को नहीं मिल पाते हैं। इसके अलावा, खाली पेट कॉफी पीने से पेट से संबंधित समस्याएं भी बढ़ जाती हैं।

4. सिर्फ ओट्स खाना

ओट्स को फायदेमंद और ईजिली बन जाने के लिए जाना जाता है। यह इंस्टेंट फूड है, लेकिन जितना बताया जाता है, यह उतना पौष्टिक नहीं है। लोग लगातार ओट्स को अपने नाश्ते में शामिल किए जा रहे हैं और रोजाना खा भी रहे हैं। हालांकि, यह पौष्टिक होते हैं, लेकिन इसके कॉम्बिनेशन, जिसमें मेपल सिरप और तरह-तरह के अन्य फ्लेवर्स को एड करने से ये उतना ही नुकसानदायक बन जाता है।

Latest News

अब इंडिगो-विस्तारा, AI की 30 फ्लाइट्स में बम की धमकी:8 दिन में 120 से ज्यादा विमानों को धमकियां अब इंडिगो-विस्तारा, AI की 30 फ्लाइट्स में बम की धमकी:8 दिन में 120 से ज्यादा विमानों को धमकियां
30 विमानों को एक बार फिर सोमवार देर रात बम से उड़ाने की धमकी मिली है। न्यूज एजेंसी PTI के...
फाजिल्का में स्कूल वैन से गिरकर बच्चे की मौत ,मोड़ आने पर अचानक खुला दरवाजा..
पंजाब के 20 हजार स्कूलों में हुई PTM:CM मान ने नंगल में पेरेंट्स और स्टूडेंट्स से की मुलाकात
हरियाणा रोडवेज बस टोल प्लाजा डिवाइडर से टकराई:17 यात्री घायल
iPhone 17 Air के 4 लीक्स जो किसी Apple आईफोन में नहीं, Plus मॉडल बंद करवाएगा ये पतला फोन
ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें ये गलतियां ! उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान..
ब्रेन डेड मरीज में अचानक आई जान तो डॉक्टर हैरान, मेडिकल इतिहास में मान रहे चमत्कार