व्रत के 24 घंटे पहले भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां!

व्रत के 24 घंटे पहले भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां!

 देश में इस वक्त त्योहारों की धूम है, आने वाले हफ्ते में करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। यह उपवास हिंदू धर्म में शादीशुदा महिलाओं द्वारा रखा जाता है। इस व्रत में पत्नियां, पति की लंबी उम्र और रिश्ते में प्यार को बढ़ाने का आशीर्वाद मांगती है। जैसा की सभी जानते हैं, करवा चौथ एक निर्जल उपवास है। इसमें चांद निकलने से पहले पानी भी नहीं पिया जाता है, ऐसे में लंबे समय तक बिन खाएं-पिएं रहना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। मगर हिंदू शास्त्रों में उपवास में खाने-पीने की अनुमति नहीं होती है, खासतौर पर करवा चौथ के व्रत में तो इस मान्यता पर ज्यादा जोर दिया जाता है। आपका व्रत सेहतमंद तरीके से पूरा हो जाए, ऐसी कामना करते हुए हम आपको 5 ऐसी टिप्स दे रहे हैं, जो हर महिला के काम आएगी।

1. सही मात्रा में पानी पीना

कुछ महिलाएं अगले दिन उपवास का ख्याल करते हुए एक दिन पहले ही ज्यादा मात्रा में पानी पीना शुरू कर देती हैं, जो कि सही नहीं है। ऐसा करने से आपको अगले दिन यानी करवा चौथ पर बार-बार पेशाब आने से डिहाइड्रेशन हो सकती है। इसलिए, आप व्रत से एक दिन पहले हल्का भोजन करें तथा वाटर बेस्ड फ्रूट्स खाएं। आप 1 दिन पहले जलेबी खा सकती हैं, कहते हैं इसे खाने से प्यास कम लगती है।

2. सरगी में हेल्दी चीजें खाएं

सरगी की थाली में ज्यादातर मिठाई, मठरी और तली-भुनी चीजें होती हैं। लेकिन ये चीजें पेट में गड़बड़ी कर सकती है, इन्हें खाने से आपको अगले दिन ज्यादा प्यास लग सकती है। सरगी में पराठे, चाय और चिप्स जैसी चीजें शामिल करने से बचें। आप हेल्दी फूड्स जैसे- सूखे मेवे, फल और दूध पी सकती हैं।

download (39)

3. व्रत तोड़ने के बाद क्या खाएं?

करवा चौथ पर अक्सर पति-पत्नी चांद देखने के बाद खाना खाने बाहर जाते हैं या बाहर का खाना घर पर मंगवा कर खाते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। उपवास रखने से पेट का तापमान बदल जाता है, ऐसे में आप बाहर का मसालेदार खाना खाते हैं तो पाचन बिगड़ सकता है। इससे मेटाबॉलिज्म पर भी असर पड़ता है। कोशिश करें कि उस दिन घर पर ही कुछ स्वादिष्ट और सेहतमंद खाना पकाए और उसे खाकर व्रत तोड़ें।

4. बीमार है तो क्या करें?

भले ही यह उपवास महत्वपूर्ण हो, लेकिन कभी भी आपको अपनी सेहत से ऊपर किसी और चीज को नहीं रखना चाहिए। अगर आप बीमार रहती हैं या किसी भी तरह की कोई दवा खाती हैं तो संकोच ना करें और अपनी दवा खा लें। अगर व्रत नहीं रख सकती तो सिर्फ पूजा अर्चना कर लें। इसके अलावा, अपने डॉक्टर से परामर्श के बाद व्रत रखें।

5. दूसरों से प्रभावित होने से बचें

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत खास होता है। कोई भी उपवास या पूजा पाठ इस बात की सच्चाई नहीं हैं कि दो लोगों का रिश्ता कैसा होगा। पत्नियां, कई बार अपने पतियों से तोहफे या अन्य चीजें करने की अपेक्षा रखती हैं क्योंकि वो दूसरे शादीशुदा जोड़ों से प्रभावित होती हैं। ऐसा कभी न सोचे, हो सकता है आपके पति की फाइनेंशियल हालत उस वक्त सही ना हों। इसलिए, ऐसी बातों को व्रत के बीच कभी ना आने दे।

 

Latest News

व्रत के 24 घंटे पहले भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां! व्रत के 24 घंटे पहले भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां!
  देश में इस वक्त त्योहारों की धूम है, आने वाले हफ्ते में करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। यह
विराट कोहली के नाम जुड़ा एक और कीर्तिमान, सचिन-गावस्कर के खास क्लब में हुई एंट्री
पंजाब से फिनलैंड जाने वाले शिक्षकों से मिले CM मान ,टीचर्स को दी बधाई
पटियाला उतरी बाइपास परियोजना को हरी झंडी:केंद्रीय मंत्री गडकरी ने साझा की जानकारी
हरियाणा के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री डायलिसिस होगी - CM Nayab Saini
राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से झटका , कोर्ट ने नोटिस जारी कर चार हफ्ते में मांगा जवाब
पाकिस्तान से संचालित ड्रग तस्कर गैंग का सदस्य गिरफ्तार:1.350 किलो हेरोइन बरामद