कई आप भी तो नहीं यूज़ करते बच्चों के लिए यह पाउडर , अगर हाँ तो आज ही हो जाए सावधान

कई आप भी तो नहीं यूज़ करते बच्चों के लिए यह पाउडर , अगर हाँ तो आज ही हो जाए सावधान

 मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत तोहफा माना जाता है। हालांकि, मां बनना इतना आसान नहीं है। खासकर, जो पहली बार मां बन रही हैं, उन्हें कई सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। बच्चे के जन्म के बाद आधा समय इस में ही निकल जाता है कि बच्चे के लिए क्या सही है और क्या गलत। ऐसी ही एक चुनौती है पाउडर को लेकर, अक्सर मांओं को इसे बच्चों की त्वचा पर लगाते देखा जाता है, यह प्रक्रिया काफी पुरानी है। पर क्या बच्चों के लिए टैल्कम पाउडर फायदेमंद होता है? जानिए एक्सपर्ट्स की राय।

दरअसल, ऐसा हमारे घरों में काफी पुराने समय से चलता आ रहा है। गर्मियों या बरसात के दिनों में जब भी बच्चे को घमौरी या खुजली होती थी, तो दादी-नानियां अक्सर ये कहती थीं कि पाउडर लगा दो। इससे बच्चे को ठंडक मिलेगी। वैसे तो हम ऐसा बड़ों की सलाह पर करते हैं, लेकिन टैल्कम पाउडर बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है।

टैल्कम पाउडर के नुकसान
सांस लेने में दिक्कत
पाउडर के छोटे-छोटे कण बच्चों की त्वचा से उनकी नाक और मुंह के रास्ते आसानी से शरीर में जा सकते हैं। इससे बच्चे को सांस लेने में परेशानी हो सकती है। टैल्कम पाउडर बच्चों के फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकता है।

स्किन रैश
कुछ डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, बच्चों की त्वचा नाजुक होती है। इस पर पाउडर लगाने से उन्हें रैश, खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। टैल्कम पाउडर के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों की त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते भी बन सकते हैं।

talcum-powder

कैंसर
टैल्कम पाउडर को लेकर कई रिसर्च हुई हैं, जिसमें इसे कैंसर कारक माना गया है। ऐसे में बच्चों को टैल्कम पाउडर लगाना हानिकारक हो सकता है। जेनिटल एरियाज पर पाउडर लगाने से ओवेरियन कैंसर हो सकता है।

टैल्कम पाउडर में टैल्क मैग्नीशियम, सिलिकॉन और ऑक्सीजन के मिनरल्स की मदद से बनाया जाता है। टैल्कम पाउडर बनाने के लिए सोपस्टोन नाम के पत्थरों का इस्तेमाल होता है, जिसे फैक्ट्री में मशीनों द्वारा अच्छे से पीसा जाता है। हालांकि, कई रिपोर्ट्स में पाया गया है कि टैल्कम पाउडर सिर्फ बच्चों के लिए नहीं, बल्कि बड़ों के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

 
Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। Punjab news Times  की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Latest News

जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद
पंजाब के जालंधर में पॉश एरिया ग्रीन पार्क से जालंधर सिटी पुलिस की सीआईए स्टाफ की टीम ने एक किलो...
फैमिली के साथ वेकेशन पर निकले रणबीर-आलिया , दादी नीतू कपूर को देखकर राहा ने बजाई ताली
PM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन
हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले CM सैनी ने पूर्व मंत्री और उनके पति को मनाया
क्या आप भी लेती है पीरियड के दौरान दवा , तो आज ही हो जाए सतर्क !
चंडीगढ़ बम ब्लॉस्ट के बाद जम्मू-कश्मीर भागने वाले थे हमलावर:5 लाख रुपए में हुआ था सौदा
भिवानी टिकट ना मिलने से नाराज नीलम ने बदले तेवर ,कांग्रेस के फैसले का किया स्वागत