क्या आप भी लेती है पीरियड के दौरान दवा , तो आज ही हो जाए सतर्क !

क्या आप भी लेती है पीरियड के दौरान दवा , तो आज ही हो जाए सतर्क !

पीरियड में ली जाने वाली दवा आपके लीवर और शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है। हाल ही में हुई एक रिचर्स के अनुसार पीरियड में ली जाने वाली दवा Veozah से लीवर पर नुकसान पहुंच रहा है। रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि इस दवा को लेने के बाद अगर महिलाओं को दस्त लगने, उल्टी आने, बैचेनी या ब्लड प्रेशर लगने की शिकायत हो तो उन्हें तुरंत अपने डॉक्टरों से संपर्क करना चाहिए और Veozah को लेना तुरंत बंद कर देना चाहिए।

महिलाएं करवाएं अपना ब्लड टेस्ट
दरअसल, अमेरिका की Food and Drug Administration (FDA) ने शुक्रवार को इस बारे में चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी के अनुसार पीरियड के दौरान ली जाने वाली दवा Veozah (fezolinetant) से लीवर को काफी घातक नुकसान पहुंचाने का खतरा है। एफडीए ने उन महिलाओं को अपना ब्लड टेस्ट कराने की सलाह दी है जिन्हें इस दवा के खाने से पेट संबंधी कोई दुष्प्रभाव देखने को मिले हैं।

महिला के पोस्टमार्टम से खुला दवा के साइड इफेक्ट का राज
एफडीए ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट करते हुए कहा कि उन्होंने ये निष्कर्ष एक महिला मरीज की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद निकाला है। रिपोर्ट के अनुसार इस महिला ने मरने से 40 दिन पहले पीरियड होने पर Veozah दवा दी गई थी। एफडीए ने जोर डालते हुए कहा कि हम डॉक्टरों को सलाह देते है कि जिन महिला मरीजों को ये दवा दी जा रही है उनका हर दो माह के अंतराल में खून की जांच करवाई जाए। जो महिलाएं बिना डॉक्टर के परामर्श के ये दवा ले रही हैं उन्हें तुरंत इसे बंद करने की सलाह दी गई है।

pills-g5a602a81d_1920_686f6c

गैर-हार्मोनल प्रिस्क्रिप्शन दवा है Veozah
जानकारी के अनुसार वेओजा (फेजोलिनटेंट) एक गैर-हार्मोनल प्रिस्क्रिप्शन दवा है, जिसे मई 2023 में पीरियड के कारण होने वाले तेज दर्द और अन्य परेशािनयों को कम करने के लिए मंजूरी दी गई है। FDA के अनुसार, यह दवा न्यूरोकिनिन 3 (NK3) नामक दवा वर्ग में आती है। यह दिमाग में एस्ट्रोजन हार्मोन और न्यूरोकिनिन बी (NKB) नामक रसायन के बीच बैलेंस बनाने का काम करती है, जो मस्तिष्क और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

Latest News

Amazon सेल से पहले iPhone 15 मिल रहा है इतना सस्ता , क़ीमत जान आप भी हो जाएंगे हैरान Amazon सेल से पहले iPhone 15 मिल रहा है इतना सस्ता , क़ीमत जान आप भी हो जाएंगे हैरान
एप्पल ने iPhone 15 को 2023 में रिलीज किया था। फोन के लॉन्च होने के बाद से Amazon पर कई...
50 साल की रिसर्च, वैज्ञानिकों ने नया ब्लड ग्रुप खोजा, जानें किन-किन के लिए फायदेमंद?
जम्मू-कश्मीर की 24 सीटों पर 11 बजे तक हुई 27% वोटिंग
हरियाणा में कल जारी होगा भाजपा का मेनिफेस्टो:रोहतक में होगा कार्यक्रम
पंजाब CM मान की चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर तबीयत बिगड़ी,सिक्योरिटी स्टाफ ने संभाला
केजरीवाल ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा ,आतिशी समेत सभी मंत्री रहे साथ
भारत एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में:सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से हराया