Fatty Liver के मरीज कभी न खाएं ये 3 फल, जान लो इसके नुकसान ,फ़िर नहीं करेंगे कभी गलती

Fatty Liver के मरीज कभी न खाएं ये 3 फल, जान लो इसके नुकसान ,फ़िर नहीं करेंगे कभी गलती

 शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं जिनमें खराबी नुकसानदायक होती है। लिवर इन खास अंगों में से एक है। लिवर की सबसे घातक और आम समस्या है फैटी लिवर। फैटी लिवर में लिवर पर एक्सट्रा मास जमने लगता है जो फैट से बनता है। अगर समय रहते इसका इलाज नहीं करवाया गया तो लिवर ट्रांसप्लांट तक की नौबत आ सकती है।

कैसे होता है फैटी लिवर?
फैटी लिवर होने का सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल, असंतुलित भोजन, शराब-सिगरेट का अधिक मात्रा में सेवन। जो लोग कम शारीरिक गतिविधियां करते हैं, उन्हें भी फैटी लिवर की समस्या होती है। फैटी लिवर में हमें अच्छा, स्वस्थ और संतुलित आहार खाना होता है। ऐसे में कुछ ऐसे फल हैं जिनसे फैटी लिवर में खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। जानिए कौन से हैं वो फल।

आम
आम ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फल होता है। गर्मियों में इसकी बिक्री होती है, जिस वजह से लोग इसे जमकर खाते हैं। लेकिन इस फल में शुगर और कैलोरी बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती हैं। शुगर से फैटी लिवर की समस्या बढ़ सकती है, इसलिए इन लोगों को आम खाने से बचना चाहिए या फिर कम से कम ही खाना चाहिए।

fruits

कस्टर्ड ऐप्पल
कस्टर्ड ऐप्पल को भी फैटी लिवर की समस्या में खाने से बचना चाहिए। इसमें भी शुगर की मात्रा काफी हाई होती है, जो लिवर को नुकसान पहुंचाती है। फैटी लिवर को पचाना काफी मुश्किल होता है। इससे लिवर की रिकवरी भी स्लो हो जाती है।

लीची
इसमें भी भरपूर मात्रा में नेचुरल शुगर होती है, जो लिवर को नुकसान पहुंचाती है। ज्यादा लीची खाने से लिवर का फैट और बढ़ सकता है, साथ ही शरीर का मोटापा भी बढ़ता है। लीची को फैटी लिवर की समस्या में खाना सबसे ज्यादा हानिकारक माना जाता है।

फैटी लिवर में नट्स खाने के लिए भी मना किया जाता है, इसका कारण इसमें मौजूद फ्रुक्टोज है, जो लिवर में सूजन का काम करता है।

कौन से फल खा सकते हैं?
फैटी लिवर वाले मरीज इन फलों का सेवन कर सकते हैं। ये उनकी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करते हैं और फैटी लिवर को भी कम करते हैं। ये फल हैं:

सेब
आंवला
पपीता
बेरीज
इसके अलावा एवोकाडो, अदरक, नींबू और चुकंदर भी फैटी लिवर की समस्या में खाए जा सकते हैं।

Latest News

जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद
पंजाब के जालंधर में पॉश एरिया ग्रीन पार्क से जालंधर सिटी पुलिस की सीआईए स्टाफ की टीम ने एक किलो...
फैमिली के साथ वेकेशन पर निकले रणबीर-आलिया , दादी नीतू कपूर को देखकर राहा ने बजाई ताली
PM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन
हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले CM सैनी ने पूर्व मंत्री और उनके पति को मनाया
क्या आप भी लेती है पीरियड के दौरान दवा , तो आज ही हो जाए सतर्क !
चंडीगढ़ बम ब्लॉस्ट के बाद जम्मू-कश्मीर भागने वाले थे हमलावर:5 लाख रुपए में हुआ था सौदा
भिवानी टिकट ना मिलने से नाराज नीलम ने बदले तेवर ,कांग्रेस के फैसले का किया स्वागत