18.5 C
Chandigarh

डेयरी एंटरप्राइज ट्रेनिंग कोर्स की काउंसलिंग 9 जनवरी को

- Advertisement -spot_img

मोगा, 3 जनवरी:

डेयरी व्यवसाय से संबंधित किसानों को कुशल डेयरी प्रबंधक बनाने के लिए डेयरी विकास विभाग द्वारा 15 जनवरी 2024 से पंजाब के विभिन्न डेयरी प्रशिक्षण केंद्रों पर 4 सप्ताह का डेयरी उद्यमिता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए काउंसलिंग 9 जनवरी, 2024 को गिल स्थित डेयरी प्रशिक्षण एवं विस्तार केंद्र मोगा में निर्धारित है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए डिप्टी डायरेक्टर डेयरी मोगा श्री निरवैर सिंह बराड़ ने बताया कि इस प्रशिक्षण में दूध से दूध उत्पाद बनाने, डेयरी फार्म का प्रबंधन, डेयरी पशुओं की नस्ल सुधार और संतुलित पशु आहार संबंधी आधुनिक तकनीक से प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला मोगा, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा और लुधियाना के इच्छुक डेयरी किसान 9 जनवरी, 2024 को परामर्श के लिए डेयरी केंद्र में आ सकते हैं। इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए, उसके पास कम से कम 5 दुधारू पशु होने चाहिए।

उन्होंने आगे बताया कि अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के समय दसवीं पास का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो साथ लाना होगा। निर्धारित प्रोफार्मा या प्रॉस्पेक्टस प्राप्त करने के लिए जिला उप निदेशक डेयरी/प्रभारी डेयरी प्रशिक्षण एवं विस्तार केंद्र गिल मोगा से प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए 01636-242480, 94630-77188 नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img