12.5 C
Chandigarh

आयुक्त हरप्रीत सिंह ने श्री हरमंदिर साहिब के आसपास स्वच्छता और कचरा उठाने के काम की जांच करने के लिए क्षेत्र का दौरा किया

- Advertisement -spot_img

अमृतसर 02-02-2024: —

आयुक्त नगर निगम, अमृतसर हरप्रीत सिंह ने स्वर्ण मंदिर के आसपास स्वच्छता अभियान का उद्घाटन किया और चारदीवारी के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने मौके पर ही सफाई कर्मचारियों को स्वर्ण मंदिर के सभी संपर्क मार्गों पर उचित झाड़ू लगाने के निर्देश दिए और कूड़ा उठाने वाली कंपनी के अधिकारियों को रोजाना कूड़ा उठाने के निर्देश दिए। 200 और उससे अधिक कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया उन्होंने श्री हरमंदिर साहिब के बाहर से सराय गुरु राम दास, चौक बाबा साहब, गलियारा, रामसर रोड से श्री शाहिदा साहब तक, फिर बाजार गंटाघर, कटरा अहलूवालिया, मोती बाजार, हेरिटेज स्ट्रीट, टाउन हॉल, कटरा जयमल सिंहकेसरी बाग, शेरावाला गेट तक अपना दौरा शुरू किया। उन्होंने सिविल और संचालन एवं रखरखाव अधिकारियों को श्री हरमंदिर साहिब के आसपास के सभी क्षेत्रों में गड्ढों को भरने और सीवरेज लाइनों को साफ करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी सफाई कर्मचारियों को अपने-अपने क्षेत्रों को साफ-सुथरा रखने और रोजाना कूड़ा उठवाने के निर्देश दिए।

आयुक्त हरप्रीत सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि जब वह नगर निगम, अमृतसर के आयुक्त के रूप में शामिल हुए तो उन्होंने शहर को विशेष रूप से श्री हरमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर के आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने को एक चुनौती के रूप में लिया। उन्होंने कहा कि स्वर्ण मंदिर के आसपास स्वच्छता और कचरा न उठाने के संबंध में कई शिकायतें आ रही थीं और स्थानीय निकाय मंत्री एस. बलकार सिंह जी के स्पष्ट निर्देश हैं कि शहर को साफ रखा जाए क्योंकि अमृतसर एक पर्यटक केंद्र है और इसकी धार्मिकता के कारण ऐतिहासिक महत्व के कारण, दुनिया भर से लाखों पर्यटक प्रतिदिन इस शहर में आते हैं। इसलिए नगर निगम, अमृतसर का यह परम कर्तव्य है कि वह नागरिकों के साथ-साथ आगंतुकों को शहर का स्वच्छ और हरा-भरा दृश्य प्रदान करे।

कमिश्नर हरप्रीत सिंह ने कहा कि नगर निगम शहर को साफ-सुथरा और कचरा मुक्त रखने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन यह तभी संभव है जब हम एक टीम के रूप में काम करेंगे। दुकानदारों को अपने परिसर में गीले और सूखे डिब्बे रखने चाहिए और अपना कचरा सड़कों पर नहीं फेंकना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह स्वच्छता अभियान शहर के सभी हिस्सों में जारी रहेगा और प्रगति की समीक्षा के लिए औचक निरीक्षण किया जाएगा।

सहायक आयुक्त विशाल वधावन, डॉ. योगेश अरोआ, एमओएच, संदीप सिंह, एसई, सीएसआई रणजीत सिंह, साहिल, विजय गिल, एसआई राजन, तेजिंदर, गुरप्रीत सिंह, शाम सिंह और अन्य स्वच्छता कर्मचारी उपस्थित थे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img