22.7 C
Chandigarh

साहिबजादा अजीत सिंह नगर में शिरोमणि कमेटी चुनाव के लिए करीब 48000 फॉर्म आए थे

- Advertisement -spot_img

साहिबजादा अजीत सिंह नगर, 21 जनवरी 2024:
गुरुद्वारा बोर्ड चुनाव (एसजीपीसी) के लिए अधिकतम मतदान सुनिश्चित करने के लिए, जिला प्रशासन पात्र मतदाताओं को मतदाता के रूप में पंजीकरण की अंतिम तिथि (29 फरवरी, 2024) से पहले फॉर्म भरने के लिए जागरूक कर रहा है।

उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुश्री आशिका जैन ने कहा कि विभिन्न स्तरों पर किये जा रहे ठोस प्रयासों के कारण यह संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। गुरुद्वारा साहिबों में विशेष पंजीकरण शिविर लगाने के अलावा पटवारियों और नगर परिषद के कर्मचारियों के साथ-साथ बीएलओ को भी शामिल किया गया है। बीएलओ ने घर-घर जाकर पटवारियों और नगर निगम कर्मचारियों की भी मदद की है।

पिछली बार गुरुद्वारा बोर्ड चुनाव के तहत मतदाताओं की कुल संख्या लगभग 70000 थी और जिले ने इस बार प्रत्येक पात्र मतदाता को पंजीकृत करने का लक्ष्य रखा है।
योग्य मतदाताओं को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा; 21 वर्ष या उससे अधिक उम्र, पूरे बालों वाला सिख, बिना अश्लील दाढ़ी-बाल, तंबाकू और शराब का धूम्रपान न करने वाला।
उन्होंने कहा कि पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति अपना फॉर्म हल्का पटवारी (ग्रामीण क्षेत्रों में) और नगर परिषद कार्यालय (शहरी क्षेत्रों के मामले में) में जमा कर सकता है।

उन्होंने आगे कहा कि संबंधित उपमंडलों के उपमंडलाधीशों को पुनरीक्षण प्राधिकारी अधिकारी के रूप में और राजस्व अधिकारियों को सहायक पुनरीक्षण प्राधिकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। यदि किसी को कोई समस्या आती है या कोई संदेह है तो वह इन अधिकारियों से संपर्क कर सकता है।
उन्होंने अब तक प्राप्त फार्मों की संख्या बताते हुए कहा कि अंतिम दिन तक कुल संख्या 47898 थी और हम अवकाश के दिन अपनी सुविधा के अनुसार पात्र मतदाताओं का पंजीकरण कराने पर जोर दे रहे हैं।उन्होंने बताया कि मतदाता के रूप में नामांकित लोगों में 27,418 महिलाओं और 20,480 पुरुषों ने अपना फॉर्म जमा किया है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img