23.5 C
Chandigarh

यादगार रहा 17वाँ विरासत मेला

- Advertisement -spot_img

बठिंडा, 12 फरवरी: राज्य सरकार के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले विभाग, जिला प्रशासन और मालवा हेरिटेज एंड कल्चरल फाउंडेशन द्वारा यहां आयोजित तीन दिवसीय 17वां हेरिटेज मेला यादगार बन गया। इस मेले के आखिरी दिन पंजाब विधान सभा स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की। इस मौके पर बठिंडा के विधायक शहरी एस. जगरूप सिंह गिल, विधायक मौड़ स. सुखवीर सिंह माइसरखाना, डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अमरजीत मेहता, पंजाब मध्यम उद्योग विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री नील गर्ग, पंजाब ट्रेडर्स कमीशन के अध्यक्ष श्री अनिल ठाकुर, शुगरफेड पंजाब के अध्यक्ष श्री। नवदीप जीदा, पंजाब वन विभाग के चेयरमैन श्री राकेश पुरी, शहरी सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन श्री. जितेन्दर सिंह भल्ला, चेयरमैन जिला योजना समिति श्री अमरिन्त लाल अग्रवाल आदि महानुभाव विशेष रूप से विराजमान थे।

       इस अवसर पर पंजाब विधान सभा अध्यक्ष स. कुलतार सिंह संधवां ने कहा कि यह 17वां विरासती मेला सभी धर्मों के लोगों को समान रूप से लेने का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाले ऐसे मेले युवा पीढ़ी को पुरानी विरासत के बारे में जानने के साथ-साथ उसके रख-रखाव में भी मदद करते हैं, साथ ही देश में एकता और भाईचारा पैदा करने में भी अपना बहुमूल्य योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंजाब को रंगला पंजाब बनाने का प्रयास कर रही है।

        मेले के दौरान बोलते हुए संधवन ने कहा कि माता-पिता अपने बच्चों को यहां अच्छी शिक्षा दिलाने के साथ-साथ दूसरों को भी रोजगार देकर अच्छी नौकरी पाने के काबिल बना सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर माता-पिता अब भी अपने बच्चों को विदेश भेजना चाहते हैं तो उन्हें उच्च शिक्षा दिलाने के बाद ही भेजना चाहिए न कि वहां काम करने के लिए क्योंकि हमारे गुरुओं ने अपना बलिदान गुलामी से निकलने के लिए दिया था, गुलाम बनने के लिए नहीं। उन्होंने मशहूर गायक कंवल ग्रेवाल की गायकी की सराहना करते हुए कहा कि उनकी साफ सुथरी गायकी भी समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत है, जो हमें एक-दूसरे से जोड़ती है. इस मौके पर उन्होंने 2 लाख रुपये की राशि देने की भी घोषणा की।

इस तीन दिवसीय विरासत मेले के दौरान कविसारी, कवि दरबार, देशी खेल, रस्साकशी, मुग्दर ढोना, घोल और बाजी के अलावा मालवई गिद्दा का भी प्रदर्शन किया गया जो दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। हेरिटेज मेले के आखिरी दिन प्रसिद्ध पंजाबी गायक कंवर ग्रेवाल ने स्थानीय शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में अपनी कला का प्रदर्शन कर दर्शकों का मनोरंजन किया।

       इस दौरान जिला प्रशासन और मालवा हेरिटेज एंड कल्चरल फाउंडेशन की ओर से मुख्य अतिथि पंजाब विधानसभा अध्यक्ष प्रो. कुलतार सिंह संधवान और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को भी स्मृति पट्टिकाएँ देकर विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

       इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त (शहरी विकास) डाॅ. मनदीप कौर, उपमंडल मजिस्ट्रेट कंवलजीत सिंह, सहायक आयुक्त (सी) श्री पंकज कुमार, आप नेता कनाडा जसकीरत मान, पार्षद श्री सुखदीप सिंह ढिल्लों, मालवा हेरिटेज एंड कल्चरल फाउंडेशन। हरविंदर सिंह खालसा, चमकौर मान, श्री राम प्रकाश जिंदल, श्री. बलदेव सिंह चहल, स. गुरावतार सिंह गोगी, श्री गुरुमीत सिंह सिद्धू के अलावा अन्य प्रमुख हस्तियां विशेष रूप से उपस्थित थीं।
- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img