18.5 C
Chandigarh

वधवन भारत संकल्प यात्रा के तहत 10681 लोगों की जांच की गई है

- Advertisement -spot_img

फाजिल्का 1 जनवरी

                उपायुक्त डाॅ. सेनू दुग्गल के दिशा-निर्देशों और सिविल सर्जन फाजिल्का के नेतृत्व में विकसित की गई भारत संकल्प यात्रा के तहत गांवों में स्वास्थ्य जांच और जागरूकता शिविर लगाए जा रहे हैं। जागरूकता वैन के माध्यम से सरकार की 17 महत्वपूर्ण योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के अलावा यात्रा के दौरान संभावित लाभार्थियों को भी शामिल करने की योजना है. 26 जनवरी 2024 तक गांवों में जमीनी स्तर पर स्क्रीन, प्रचार सामग्री और वैन में उपलब्ध वीडियो के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

                स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग फाजिल्का की ओर से लगाए गए मेडिकल चेकअप कैंप में बीपी, डायबिटीज और खून की जांच की गई। चिकित्सा टीम द्वारा गैर संचारी रोगों की जांच की गई तथा वेक्टर जनित रोगों से बचाव हेतु लोगों को जागरूक किया गया। जिसमें गांव-गांव कैंप लगाकर 10681 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है।

                आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के तहत 414 लाभार्थियों के स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनाए गए। राष्ट्रीय टी.बी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टी.बी संदिग्ध मरीजों की जांच की गई जिसमें सत्र के दौरान 259 गांवों में करीब 10681 लोगों की जांच की गई। इसमें टीबी और शुगर और बीपी के 3892 लक्षण हैं। अन्य लोगों के साथ 5418 लोगों की जांच की गई। उन्होंने उन लोगों से सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वास्थ्य शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img