23.5 C
Chandigarh

स्वास्थ्य विभाग 5 फरवरी को डी-वार्मिंग और 12 फरवरी को मॉप अप दिवस मनाएगा

- Advertisement -spot_img

मानसा, 03 फरवरी:
निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं एवं परिवार कल्याण विभाग, पंजाब चंडीगढ़ के निर्देश पर 05 फरवरी 2024 को डी-वार्मिंग दिवस और 12 फरवरी 2024 को मॉप अप दिवस मनाया जा रहा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डाॅ. रणजीत सिंह रॉय ने कहा कि इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में नामांकित बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाएंगे।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पंजाब की हिदायतों के मुताबिक इस दिन 1 से 19 साल तक के सभी बच्चों को पेट के कीड़े खत्म करने के लिए एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जानी है। आंगनवाड़ी और सरकारी स्कूलों के अलावा प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को को भी कवर किया जाना है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. कवलप्रीत कौर बराड़ ने कहा कि जिले भर में कवर किए जाने वाले बच्चों की कुल संख्या लगभग 2 लाख 1837 है। यह कार्य स्वास्थ्य शिक्षा एवं महिला बाल विकास विभाग के समन्वय से किया जाना है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक अवतार सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को सिरप तथा 2 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई जानी है। उन्होंने कहा कि एल्बेंडाजोल की गोली खाने के बाद ही देनी चाहिए, किसी भी बच्चे को खाली पेट गोली नहीं देनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से बच्चे को उल्टी और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. ऐसी स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए बच्चों को एल्बाडाजोल दवा की खुराक बहुत जरूरी है, जिससे बच्चे एनीमिया, शारीरिक विकास में रुकावट सहित कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस दवा से बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img