18.5 C
Chandigarh

आर्टरी ब्लॉकेज को रोकते है यह 5 सुपरफूड्स, नसों में नहीं होने देते गंदगी जमा

- Advertisement -spot_img

Superfoods to prevent artery blockage

बिजी लाइफस्टाइल, टेंशन, जंक फूड, धूम्रपान की कमी आदि का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। सबसे ज्यादा प्रभावित होता है आपका दिल। इन सभी के कारण हमारी हृदय की धमनियां अवरुद्ध होने लगती है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है। धमनियां अवरुद्ध होना एक गंभीर स्थिति है, जो कभी कभी जानलेवा भी हो सकती है। ये हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी कई समस्याओं का कारण बन सकती है। आपकी संतुलित दिनचर्या के साथ ही आपके भोजन का असर पर धमनियों पर पड़ता है।

Read also: स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने चल रहे कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये

अपनी डाइट में यह चीजों को शामिल करके आप अपने आप को सेहतमंद रख सकते है-

  1. सीड्स और मेवे- अपनी डेली डाइट सीड्स और मेवे शामिल करके आप अपने दिल और धमनियों दोनों को स्वस्थ रख सकते है। इसके लिए नियमित रूप से डाइट में बादाम, अखरोट, अंजीर, मुनक्का आदि को शामिल करे। इसी के साथ सूरजमुखी के बीज, चिया सीड्स, असली आदि का सेवन भी करे। इन सभी में हाई फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स होते हैं। इनके सेवन से धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं जमता।
  2. हरी सब्जियां- हरी सब्जियों का नियमित सेवन धमनियों और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग प्रति दिन 4 से अधिक टेबल स्पून हरी सब्जियां खाते है, उनमें हृदय रोग के कारण मृत्यु का जोखिम कम होता है। सलाद, सूप, स्टू या फिर पका कर भी हरी सब्जियों का सेवन कर सकते है। वहीं पोटेशियम रक्त वाहिकाओं को सख्त होने से रोकता है, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है। एंटीऑक्सीडेंट हृदय कोशिकाओं को नुकसान से बचाते है। पालक में पोटेशियम, विटामिन सी, नाइट्रेट और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है, ​जो हृदय की ​क्रिया बढ़ाते हैं और सूजन कम करते है।
  3. ओलिव ऑयल- ओलिव ऑयल का सेवन आपकी सेहत के साथ ही दिल और धमनियों के लिए बहुत फायदेमंद है। हालांकि इसका सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए। एक दिन में दो से तीन चम्मच ओलिव ऑयल का सेवन करना बेस्ट रहता है। ओलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।
  4. जामुन और बेरीज- जामुन, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी आदि का नियमित सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग प्रति दिन 100 ग्राम जामुन खाते हैं, उनका हृदय ज्यादा सेहतमंद रहता है। जामुन हाई फाइबर से भरपूर होता है, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।
  5. एवोकाडो- एवोकाडो को सुपर फूड कहा जाता है। स्वस्थ वसा से भरपूर एवोकाडो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। जिससे धमनियों में प्लाक नहीं जमता है। एवोकाडो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है, जिससे रक्त अधिक आसानी से प्रवाहित हो सकता है।

Superfoods to prevent artery blockage

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img