8.9 C
Chandigarh

पंजाब पुलिस ने दो ‘बड़ी मछलियों’ समेत पाँच नशा-तस्करों को अमृतसर से किया गिरफ़्तार

- Advertisement -spot_img

पंजाब पुलिस मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देशों के अनुसार पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध  
दोनों मुलजिम सगे भाई हैं और 260 किलोग्राम हेरोइन केस में डीआरआई मुम्बयी और 356 किलोग्राम हेरोइन केस में दिल्ली स्पैशल सैल को वांछित हैं: डीजीपी गौरव यादव  
दोनों मुलजिमों ने देश से बाहर भागने के लिए नकली पासपोर्ट भी तैयार किये हुए थे: डीजीपी पंजाब  
ड्रग कार्टेल का पर्दाफाश करने के लिए आगे की जांच जारी: सी.पी. गुरप्रीत भुल्लर  
चंडीगढ़/अमृतसर, 30 जनवरी:
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा-निर्देशों पर नशों के विरुद्ध शुरु की गई जंग के दौरान बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए पंजाब पुलिस ने नशे के धंधे में बड़ी मछली माने जाते दो भगौड़े भाईयों और उनके तीन साथियों को 3 किलो हेरोइन और 5.25 लाख रुपए ड्रग मनी समेत गिरफ़्तार किया है।  
पुलिस के डायरैक्टर जनरल (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने आज यहाँ यह जानकारी देते हुए बताया कि पकड़े गए मुख्य अपराधियों की पहचान मंजीत सिंह उर्फ मन्ना और लवजीत सिंह उर्फ लव उर्फ लाभ दोनों निवासी गुरू की वडाली छेहरटा, अमृतसर के रूप में हुई है, जबकि इनके तीन साथियों की पहचान कंस कौर निवासी छेहरटा, अमृतसर, हरमनजीत सिंह उर्फ हरमन और मनप्रीत सिंह उर्फ मन्ना दोनों निवासी गाँव धुन्न ढाहेवाल, तरनतारन के रूप में हुई है। हेरोइन और नशीले पदार्थों की बरामदगी के अलावा पुलिस टीमों ने उनकी तीन कारों टोयोटा फॉरचूनर, हुंडयी आई 20 और रेनो पल्स और एक स्पलैंडर मोटरसाईकल को ज़ब्त करने के अलावा उनके कब्ज़े से तोलने वाला इलेक्ट्रॉनिक तराजू भी ज़ब्त किया है।  
डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि लवजीत उर्फ लव और मनजीत उर्फ मन्ना दोनों 2015 से भगौड़े हैं, जिनके खि़लाफ़ एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत दर्जनों केस दर्ज हैं। उन्होंने आगे बताया कि दोनों दोषी भाई डायरैक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) मुम्बयी को 260-किलोग्राम हेरोइन और दिल्ली स्पेशल सैल को 356- किलोग्राम हेरोइन के मामले में वांछित हैं।  
डीजीपी ने बताया कि दोनों मुलजिमों ने लखनऊ से लखीमपुर खेड़ी, उत्तर प्रदेश के पते पर नकली पासपोर्ट भी तैयार करवाए थे और दोनों देश छोडक़र भागने की योजना बना रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राथमिक जांच से यह भी सामने आया है कि दोनों मुलजिम भाई हवाला नैटवर्क में भी शामिल थे, जिसको नष्ट कर दिया गया है।  
इस सम्बन्धी और अधिक जानकारी देते हुए पुलिस कमिश्नर (सी.पी.) अमृतसर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि भरोसेमन्द सूचना मिली थी कि हरमनजीत उर्फ हरमन द्वारा लवजीत उर्फ लव और मनजीत उर्फ मन्ना से हेरोइन की प्राप्त की गई खेप लेकर हेरोइन की सप्लाई करने जा रहा था, इस पर कार्यवाही करते हुए इंस्पेक्टर अमोलकदीप सिंह के नेतृत्व अधीन सी.आई.ए स्टाफ की पुलिस टीम ने छेहरटा इलाके से मुलजिम हरमन को 2 किलो हेरोइन, 1.25 लाख रुपए ड्रग मनी और हुंडयी आई-20 कार, जिसमें वह सफऱ कर रहा था, बरामद करके गिरफ़्तार कर लिया।  
उन्होंने बताया कि आगे की कार्यवाही करते हुए पुलिस टीमों ने दोनों मुलजिम भाईयों और उनके दो साथियों मनप्रीत और कंस कौर को भी काबू करके उनके कब्ज़े से 1 किलो हेरोइन, 4 लाख रुपए ड्रग मनी, दो कारों और एक मोटरसाईकल बरामद किया है।  
पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पुलिस ने सम्पतियों की भी पहचान की है-जिसमें अमृतसर में एक घर और मध्य प्रदेश के शिवपुरी, अमृतसर में बाबा बकाला और अमृतसर में रायपुर में जमीन/प्लॉट शामिल हैं, जिनकी खरीद कथित रूप से मुलजिम भाईयों द्वारा ड्रग मनी का प्रयोग करके की गई थी। उन्होंने आगे कहा कि समूचे ड्रग कार्टेल का पता लगाने और इस कार्टेल में शामिल अन्य लोगों का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है।  
इस सम्बन्धी एन.डी.पी.एस एक्ट की धाराएं 21-सी, 27-ए और 29 के अंतर्गत एफआईआर नं. 15 तारीख़ 20-1-2024 को थाना गेट हकीमा अमृतसर में केस दर्ज किया गया है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img