त्वचा पर हल्के तांबे के रंग के सुन्न धब्बे कुष्ठ रोग का संकेत: डॉ. परमिंदर कुमार

त्वचा पर हल्के तांबे के रंग के सुन्न धब्बे कुष्ठ रोग का संकेत: डॉ. परमिंदर कुमार

फाजिल्का 30 जनवरी:स्वास्थ्य विभाग पंजाब और सिविल सर्जन फाजिल्का के दिशा निर्देशों के अनुसार डाॅ. परमिंदर कुमार के नेतृत्व में विश्व कुष्ठ रोग विरोधी दिवस के अवसर पर एक जागरूकता पोस्टर जारी किया गया। इस अवसर पर डीएफपीओ डाॅ. कविता सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी डाॅ. नीलू चुघ, डाॅ. मेघा विशेष रूप से उपस्थित रहीं। […]

फाजिल्का 30 जनवरी:
स्वास्थ्य विभाग पंजाब और सिविल सर्जन फाजिल्का के दिशा निर्देशों के अनुसार डाॅ. परमिंदर कुमार के नेतृत्व में विश्व कुष्ठ रोग विरोधी दिवस के अवसर पर एक जागरूकता पोस्टर जारी किया गया। इस अवसर पर डीएफपीओ डाॅ. कविता सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी डाॅ. नीलू चुघ, डाॅ. मेघा विशेष रूप से उपस्थित रहीं।

जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डाॅ. परमिंदर कुमार ने कहा कि कुष्ठ रोग के लक्षण और रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व स्तर पर यह दिन मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित है, जिन्होंने कुष्ठ रोगियों के कल्याण के लिए काम किया था। इस बीमारी को हैनसेन रोग के नाम से भी जाना जाता है और इस वर्ष इस दिन का विषय है – अभी कार्य करो, कुष्ठ रोग को समाप्त करो। उन्होंने कहा कि जिले के सभी सरकारी संस्थानों में कुष्ठ रोग की जांच व इलाज बिल्कुल मुफ्त किया जाता है. कुष्ठ रोग के लिए बहु-दवा आहार एक सशर्त उपचार है। उन्होंने कहा कि त्वचा पर हल्के तांबे के रंग के मटमैले दाग कुष्ठ रोग का संकेत हैं। यह सुन्नता त्वचा के नीचे की नसों के क्षतिग्रस्त होने के कारण होती है, जिसके कारण शरीर के अंग मुड़ जाते हैं और कभी-कभी चोट लगने पर ये अंग शरीर से गिर भी जाते हैं। नोडल अधिकारी डाॅ. नीलू चुघ ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आंखों में यह रोग होने पर आंखें पूरी तरह से बंद नहीं होती हैं। जिसके कारण आंखें सफेद हो जाती हैं और रोगी की दृष्टि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोगियों के साथ भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए, साथ ही उपचार के लिए प्रेरित करने तथा कुष्ठ मुक्त भारत अभियान के लिए प्रयास करने का संकल्प लिया। इस मौके पर अन्य लोगों के अलावा दिवेश कुमार, हरमीत सिंह, बीसीसी सुखदेव सिंह, स्टेनो रोहित कुमार, एमपीएचडब्ल्यू (मेल) विक्की कुमार आदि मौजूद थे।

Tags:

Advertisement

Latest News