12.5 C
Chandigarh

ब्लड प्रेशर कम होने से ब्रेन का काम हो सकता है बंद, जान लें Low BP है कितना हानिकारक

- Advertisement -spot_img

Low Blood Pressure Level 

हाई ब्लड प्रेशर लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है जो बीते कुछ वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ी है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से जहां लोगों के लिए हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाए तो यह स्थिति भी आपके हार्ट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, हार्ट खून को पम्प करके शरीर के अन्य हिस्सों तक भेजता है। ब्लड सर्लकुलेशन दिल की पम्पिंग की प्रक्रिया से सीधा जुड़ा हुआ है। ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो जाने से ब्लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया पूरी तरह गड़बड़ा सकती है। इससे ना केवल रक्त को पम्प करने में हार्ट को दिक्कतें आ सकती हैं बल्कि, शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक ब्लड की सप्लाई भी ठीक तरीके से नहीं हो पाती।

लो ब्लड प्रेशर की वजह से लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक हो सकता है। इसके अलावा किडनी फेल होने का खतरा भी लो बीपी की वजह से बहुत अधिक बढ़ सकता है। कुछ गम्भीर स्थितियों में ब्रेन हैम्रेज का खतरा (Risk of brain hemorrhage)  भी देखा गया है।

ब्लड प्रेशर लेवल कम होके बाद कई तरह की समस्याएं महसूस हो सकती हैं। इनमें से कुछ लक्षण साधारण समस्याओं जैसी हो सकती हैं वहीं, कुछ लक्षण बहुत गम्भीर होते हैं। इन लक्षणों को नजरअंदाज करने से आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान (Low BP complications) पहुंच सकता है। रक्तचाप या ब्लड प्रेशर कम होने पर दिखायी देने वाले लक्षणों के बारे में पढ़ें यहां। साथ ही जानें कि लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में क्या उपाय  (How to manage low blood pressure level) करने चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर लेवल के लक्षण क्या हैं?
ठीक से दिखायी ना देना
आंखों के आगे अंधेरा दिखायी देना
उल्टी और मतली महसूस होने
बहुत अधिक थकान महसूस करना
चक्कर आना
काम पर फोकस करने में परेशानी
चेहरे का रंग सफेद हो जाना
हाथ-पैर ठंडे पड़ना
ठीक तरीके से खाना न खा पाने की परेशानी
सांस लेने से जुड़ी समस्याएं

READ ALSO:आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस के जरिए टेक्स्ट लिखकर बना सकेंगे वीडियो

ब्लड प्रेशर लो होने से बचाने के लिए करें ये उपाय

नमक ज्यादा खाएं (Increase the salt level in diet)
ब्लड प्रेशर लो होने से रोकने के लिए आप अपने भोजन में नमक की मात्रा बढ़ा सकते हैं। डॉक्टर की सलाह के अनुसार थोड़ा-सा नमक अधिक खाने से बीपी लेवल आसानी से मैनेज हो सकता है।

पानी पीएं (Stay hydrated)
अपनी रोजमर्रा की डाइट में लिक्विड फूड्स की मात्रा बढ़ा दें। रसीले फल और सब्जियों के अलावा सूप, छाछ, नारियल पानी और नींबू पानी जैसी चीजों का सेवन रोज करें। इसके साथ ही आप दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीने की कोशिश करें।

समय पर लें दवाएं (Medications on time)
डॉक्टर द्वारा बतायी गयी मात्रा में और समय पर दवाएं खाएं। इसी तरह किसी दवा के सेवन के बाद दिखायी देने वाली किसी भी समस्या या साइड-इफेक्ट के बारे में डॉक्टर को बताएं।

Low Blood Pressure Level 

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img