23.5 C
Chandigarh

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ-पैरों में नजर आते है यह लक्षण; सामान्य समझकर न करें नजरअंदाज

- Advertisement -spot_img

High cholesterol symptoms

आजकल की खराब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण कई तरह की क्रॉनिक बीमारियां आम हो गई है। इन्हीं में से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या। आज के समय में केवल बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि युवा वर्ग के लोग भी हाई कोलेस्ट्रॉल की चपेट में आ रहे है।

कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद मोम जैसा पदार्थ होता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल शरीर के लिए काफी घातक होता है। यह नसों में ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। इसकी वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथों और पैरों में कुछ लक्षण दिखाई देते है, जिन्हें ज्यादातर लोग साधारण समझकर नजरअंदाज कर देते है। हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को समय रहते पहचानकर इलाज शुरू करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते है।

Read also: साल 2030 तक अक्षय ऊर्जा के लक्ष्य को हासिल करने में खर्च होंगे 12 खरब डॉलर…

  1. हाथों और पैरों में दर्द- शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर हाथों और पैरों की उंगलियों में दर्द होने लगता है। नसों में कोलेस्ट्रॉल जमने पर ब्लड वेसल्स ब्लॉक हो सकती है। इसकी वजह से हाथ-पैरों में काफी दर्द महसूस होता है।
  2. त्वचा का रंग पीला पड़ना- हाई कोलेस्ट्रॉल की स्थिति में हाथों और पैरों की त्वचा के रंग में भी बदलाव आ सकता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर हथेलियों और पैरों का रंग पीला सा दिखने लगता है।
  3. झनझनाहट या सुन्नपन- अगर आपको कुछ दिनों से हाथ-पैरों में झनझनाहट या सुन्नपन महसूस हो रहा है, तो इसे भूलकर भी नजरअंजदाज न करे। यह हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।
  4. नाखूनों में बदलाव- शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने की वजह से हाथ-पैरों के नाखूनों में पीलापन नजर आने लगता है और नाखून मोटे भी हो जाते है। इसके अलावा, नाखूनों में दरारें भी दिखने लगती है।
  5. मस्से उभरना- शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने पर हाथों या पैरों पर मस्से भी विकसित हो सकते है। मेडिकल भाषा में इसे जैंथेल्मा कहा जाता है। जैंथेल्मा छोटे, पीले और फैट युक्त मस्से होते है, जो मुख्य रूप से आंखों, हाथों और पैरों के आसपास होते है।

High cholesterol symptoms

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img