हरियाणा में 2 घंटे के अंदर 3 बार बदला DC :पहले BJP उम्मीदवार के IAS बेटे को हटाया; अब सीनियर आईएएस अधिकारी को लगाया

हरियाणा में 2 घंटे के अंदर 3 बार बदला DC :पहले BJP उम्मीदवार के IAS बेटे को हटाया; अब सीनियर आईएएस अधिकारी को लगाया

हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच सरकार ने 2 घंटे के बीच कुरूक्षेत्र में तीसरा डिप्टी कमिश्नर (DC) बदल दिया गया है। चीफ सेक्रेटरी ने पहले यहां से IAS अधिकारी सुशील सारवान को हटाया। उनकी मां संतोष सारवान को भाजपा ने मुलाना से टिकट दी है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की थी।

whatsapp-image-2024-09-07-at-91924-am_1725681670

इसके बाद शुक्रवार रात को आदेश जारी कर सुशील सारवान की जगह IAS अधिकारी सोनू भट्‌ट को DC लगा दिया गया। अभी उन्होंने जॉइन भी नहीं किया और उन्हें फिर बदल दिया गया। अब उनकी जगह पर 2010 बैच के सीनियर IAS अधिकारी राजेश जोगपाल को कुरूक्षेत्र का डीसी लगाया गया है। प्रदेश के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की ओर से इस बारे में ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं।

सुशील सारवान को कांग्रेस की शिकायत पर हटाया गया था। चुनाव आयोग को शिकायत हरियाणा कांग्रेस कमेटी के मेंबर सुरेश उनीसपुर ने दी है। उन्होंने शिकायत में लिखा है, "आपके संज्ञान में लाया जा रहा है कि सुशील सारवान IAS, जो संतोष सारवान BJP उम्मीदवार मुल्लाना (06) विधानसभा क्षेत्र का बेटा है, इनकी तुरंत प्रभाव से बदली की जाए।

पिछले लोकसभा चुनाव में भी चुनाव आयोग के आदेश पर सुशील सारवान को पंचकूला DC पद से हटाया गया था। अब ये DC कुरुक्षेत्र में तैनात हैं, जिसकी सीमा मुलाना विधानसभा क्षेत्र से लगती है। जहां से उनकी मां उम्मीदवार हैं'।

शिकायत में कांग्रेस की तरफ से कुछ गंभीर आरोप लगाए गए हैं। आरोप है कि भाजपा की लिस्ट जारी होने के बाद से ही सुशील सारवान स्थानीय लोगों पर भाजपा को वोट देने का दबाव बना रहे हैं। शिकायत में नियमों का हवाला देते हुए कांग्रेस ने लिखा- "चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार किसी भी पार्टी के प्रत्याशी के रिश्तेदार को चुनाव ड्यूटी में तैनात नहीं किया जा सकता और जिसका पिछले चुनाव में ही ट्रांसफर हुआ हो, तो वह चुनाव ड्यूटी कैसे कर सकता है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि हरियाणा में निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए सुशील सारवान DC कुरुक्षेत्र का तुरंत प्रभाव से तबादला किया जाए"।

download (23)download (23)

इससे पहले कांग्रेस ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से की गई सरकारी भर्तियों को लेकर शिकायत की थी। जिसमें उन्होंने भाजपा पर इसका राजनीतिक लाभ उठाने का आरोप लगाया। कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने इसकी शिकायत की। इसके बाद चुनाव आयोग ने कहा कि सरकार भर्तियां कर सकती है लेकिन उनके रिजल्ट चुनाव आचार संहित खत्म होने के बाद ही जारी किए जा सकेंगे।

Latest News

जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद
पंजाब के जालंधर में पॉश एरिया ग्रीन पार्क से जालंधर सिटी पुलिस की सीआईए स्टाफ की टीम ने एक किलो...
फैमिली के साथ वेकेशन पर निकले रणबीर-आलिया , दादी नीतू कपूर को देखकर राहा ने बजाई ताली
PM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन
हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले CM सैनी ने पूर्व मंत्री और उनके पति को मनाया
क्या आप भी लेती है पीरियड के दौरान दवा , तो आज ही हो जाए सतर्क !
चंडीगढ़ बम ब्लॉस्ट के बाद जम्मू-कश्मीर भागने वाले थे हमलावर:5 लाख रुपए में हुआ था सौदा
भिवानी टिकट ना मिलने से नाराज नीलम ने बदले तेवर ,कांग्रेस के फैसले का किया स्वागत