12.5 C
Chandigarh

लडक़े-लडक़ी में अंतर मिटाओ, बेटियों की लोहड़ी हर साल मनाओ: ई.टी.ओ.  

- Advertisement -spot_img

अमृतसर, 12 जनवरी 2024:
 लोहड़ी के त्योहार के मद्देनजऱ आज जि़ला प्रशासनिक कॉम्पलैक्स में नवजात बच्चियों की लोहड़ी मनायी गई। जिसमें मुख्य मेहमान के तौर पर कैबिनेट मंत्री स. हरभजन सिंह ई.टी.ओ. विशेष तौर पर पहुँचे और नवजात बच्चियों को चाइल्ड केयर किटों की बाँट की। यह समागम महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया था।  
 मंत्री ई.टी.ओ. ने कहा कि हम सभी को लडक़े-लडक़ी का भेदभाव नहीं करना चाहिए, बल्कि बेटियों की लोहड़ी हर साल मनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा और अधिक बुलंद करना चाहिए और अपनी बच्चियों को अच्छी सेहत के साथ-साथ अच्छी शिक्षा देना हर माँ-बाप का फर्ज बनता है। उन्होंने बताया कि लड़कियाँ ही समाज को आगे लेकर जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि आज हमें महिला सशक्तिकरण की ज़रूरत है। उन्होंने बताया कि आज का क्षेत्र चाहे कोई भी क्यों न हो लड़कियाँ हर क्षेत्र में उड़ान भर रही हैं। उन्होंने कहा कि आज लड़कियाँ डॉक्टर, इंजीनियर, पायलेट जैसे अहम पदों पर विराजमान हैं। स. ई.टी.ओ. ने बताया कि आज पंजाब के कम से कम 6 जिलों में डिप्टी कमिश्नर के तौर पर अपनी सेवाएं निभा रही हैं। उन्होंने बताया कि खेल के क्षेत्र में भी लड़कियाँ लगातार बाज़ी मारकर अपना और अपने देश का नाम ऊँचा कर रही हैं। उन्होंने कहा कि मानवता की शुरुआत बेटियों से ही होती है और हमारा सबका कर्तव्य बनता है कि हम लडक़े और लडक़ी में कोई भेदभाव न करें।  
 इस मौके पर मंत्री ई.टी.ओ. द्वारा 50 नवजात बच्चियों के माँ-बाप को चाइल्ड केयर किटों की बाँट की और बताया कि जिले में 500 से अधिक नवजात बच्चियों के माँ-बाप को यह किटें ब्लॉक स्तर पर बाँटी जाएंगी। उन्होंने नवजात बच्चियों के माँ-बाप से अपील करते हुए कहा कि वह बच्चियों का टीकाकरण ज़रूर करवाएं।  
इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर श्री घनश्याम थोरी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्री हरप्रीत सिंह, जि़ला प्रोग्राम अफ़सर कुलदीप कौर, जि़ला टीकाकरण अफ़सर डॉ. भारती धवन, जि़ला परिवार कल्याण अफ़सर डॉ. नीलम, जि़ला स्वास्थ्य अफ़सर डॉ. जसपाल सिंह, जि़ला मास मीडिया अफ़सर राज कौर, जि़ला एम.ई.आई.ओ. अमरदीप सिंह, डिप्टी सुखविन्दर कौर और समूह स्टाफ उपस्थित था।  
कैप्शन: कैबिनेट मंत्री स. हरभजन सिंह ई.टी.ओ. लोहड़ी के अवसर पर नवजात बच्चियों को चाइल्ड केयर किटों की बाँट करते हुए। साथ नजऱ आ रहे हैं डिप्टी कमिश्नर श्री घनश्याम थोरी।  

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img