8.9 C
Chandigarh

डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल; सारी परेशानियों का समाधान है यह 1 पेड़ जिसके फल भी है कारगर

- Advertisement -spot_img

Benefits of moringa

प्रकृति ने हमें पेड़-पौधों के रूप में ऐसे कई वरदान दिए है, जो गंभीर रोगों से लड़ने में हमारी मदद करते है। इन्हीं में से एक है चमत्कारी पेड़ ‘मोरिंगा’। मोरिंगा को सहजन या ड्रमस्टिक भी कहा जाता है। आयुर्वेद में इसे ‘सुपर फूड’ माना जाता है। प्रोटीन, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन और खनिजों से समृद्ध इस पेड़ की पत्तियों से लेकर, फूल, बीज और फलियां तक पौष्टिकता से भरी है। मोरिंगा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। सर्दियों में मोरिंगा का उपयोग और भी फायदेमंद होता है।

Read also: श्री वनीत वर्मा द्वारा जिला प्रशासनिक परिसर में आयोजित विशेष स्थानांतरण शिविर का निरीक्षण

सर्दियों में मोरिंगा के फायदे –

  1. बढ़ती है इम्यूनिटी- मोरिंगा का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर शरीर को अन्य रोगों से लड़ने की ताकत देता है। मोरिंगा में 18.9% एनआरवी विटामिन ए और 32.2% एनआरवी आयरन होता है।
  2. पाचन तंत्र में सुधार- फाइबर से भरपूर होने के कारण मोरिंगा पाचन तंत्र में सुधार करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे वजन घटता है। इसमें 24.7% एनआरवी के साथ कैल्शियम होता है।
  3. डायबिटीज करेगा दूर- डायबिटीज इन दिनों एक बड़ी बीमारी ​बन गया है। मोरिंगा इस गंभीर रोग को दूर करने में मददगार है। मोरिंगा शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल कर उसके स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।
  4. आंखों के लिए अच्छा- मोरिंगा पाउडर आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, इसमें 18% विटामिन ए मौजूद होता है। अगर आपकी आंखें कमजोर है तो मोरिंगा का नियमित सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा।
  5. दूर करता है थकान- अगर आप हर समय थकान महसूस करते हैं तो मोरिंगा इसका नेचुरल समाधान हो सकता है। मोरिंगा में आयरन, कॉपर, विटामिन ए सहित कई एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो शरीर को ताकत देते है और आपको थकान से दूर रखते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार कर शरीर को अधिक सक्रिय बनाते है।

Benefits of moringa

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img