23.5 C
Chandigarh

कृषि मंत्रालय दिल्ली ने लुधियाना जिले के विभिन्न गांवों का दौरा किया

- Advertisement -spot_img

लुधियाना, 23 जनवरी (000)- कृषि मंत्रालय दिल्ली, भारत सरकार के तकनीकी विशेषज्ञ डॉ. ए.के. पॉल ने गेहूं की किस्मों पर तापमान के प्रभाव को देखने के लिए कैनोला (गोभी) की किस्मों, पंजाब में गोभी की किस्मों की जियो-टैगिंग, कृषि और किसान भाई कल्याण विभाग, जिला लुधियाना और के.वी.के. पर शोध किया। समराला टीम के साथ मिलकर लुधियाना जिले के बिलगा (ब्लॉक लुधियाना-1), लाल कल्हान (ब्लॉक समराला) और भरथला (ब्लॉक माछीवाड़ा) में विभिन्न किसानों के खेतों का दौरा किया।
विभिन्न खेतों में सरसों की जीएससी-7 किस्म तथा किसानों के खेतों में गेहूं की विभिन्न किस्मों की फसल का अवलोकन किया। इसी प्रकार ग्राम भरथला में विभिन्न कृषकों के सरोन प्रजाति जीएससी-7 के मल्चिंग विधि से बोये गये गेहूं के खेतों का भी निरीक्षण एवं जियो टैगिंग किया गया।

कृषि विभाग एवं के.वी.के. समराला के अधिकारियों ने बताया कि गेहूं की किस्म पीबीडब्ल्यू है। पंजाब में लगभग 14.5% क्षेत्र 826 के अंतर्गत बोया जाता है और अकेले लुधियाना जिले में लगभग 11% क्षेत्र इस किस्म के अंतर्गत आता है। उन्होंने कहा कि इस किस्म को बुआई से लेकर पकने तक 148 दिन लगते हैं और इसमें उच्च तापमान झेलने की क्षमता होती है।

इस अवसर पर मुख्य कृषि अधिकारी लुधियाना डाॅ. नरिंदर सिंह बनीपाल, कृषि अधिकारी डाॅ. जगदेव सिंह, डाॅ. रुपिंदर कौर, सहायक कृषि अभियांत्रिकी (रेत) डाॅ. डॉ. अमनप्रीत सिंह घई, कृषि विकास अधिकारी (बीज)। प्रीतपाल सिंह, के.वी.के. समराला से डाॅ. करण शर्मा, डाॅ. देविंदर तिवारी, किसान प्रबंधक के.वी.के. समराला श्री बेअंत सिंह, कृषि अधिकारी, समराला डाॅ. डॉ.कुलदीप सिंह सेखों, कृषि विकास अधिकारी। संदीप सिंह, डाॅ. डॉ. कुलवंत सिंह, कृषि विकास अधिकारी खन्ना। सरताज सिंह, कृषि विस्तार अधिकारी श्री तरूण गुप्ता एवं कृषि उप निरीक्षक श्री तजिंदर सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।

दिल्ली से डॉ. आये ए.के. पाल ने गेहूं और सरसों की फसल की स्थिति पर संतोष व्यक्त किया और गेहूं की बंपर फसल होने की संभावना जताई। वे हैं कृषि एवं किसान कल्याण विभाग लुधियाना और के.वी.के. समराला ने किसानों के हितों के लिए कृषि विस्तार में किए जा रहे कार्यों की जमकर सराहना की।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img