23.5 C
Chandigarh

अतिरिक्त उपायुक्त अनिता दर्शी ने संकल्प योजना के तहत बेकरी कोर्स का शुभारंभ किया

- Advertisement -spot_img

मोगा, 3 जनवरी:
पंजाब कौशल विकास मिशन के तहत अवधारणा योजना बेरोजगार लड़के और लड़कियों को उद्योग या अन्य व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करके बेहतर आजीविका के लिए सक्षम बनाने में बेहद मददगार साबित हो रही है। संकल्प योजना के तहत निःशुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, साथ ही प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण के बाद मार्केटिंग में भी उनकी मदद की जायेगी।

यह सारी जानकारी मोगा की अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) श्रीमती अनीता दर्शी ने पंजाब कौशल विकास मिशन की अवधारणा योजना के तहत बनाए गए अमायरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स, मोगा में साझा की। यहां श्रीमती अनिता दर्शी द्वारा स्टाफ एवं विद्यार्थियों के बीच 45 दिवसीय निःशुल्क बेकरी कोर्स का शुभारंभ किया गया। यह प्रशिक्षण 60 लड़कियों को दिया जाएगा ताकि वे अपनी आजीविका कमाने के लिए प्रभावी तरीके से आत्मनिर्भर बन सकें। इस बेकरी कोर्स की सभी लड़कियों से बात करने पर उन्होंने कहा कि आज के समय में बेरोजगारी को दूर करने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने की बहुत आवश्यकता है। जब लड़कियां इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगी, तो वे मिशन के तहत अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। इसके फूटने तक पूरी सहायता की जाएगी। कोर्स के बाद, लड़कियों को बेकरी किट प्रदान की जाएंगी जो उन्हें अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में बिल्कुल मुफ्त मदद करेंगी।

इस कार्यक्रम के जिला प्रबंधक पीएसडीएम पुष्पराज जाजड़ा ने विद्यार्थियों से संवाद करते हुए योजना के लाभ के बारे में जानकारी दी और बताया कि निकट भविष्य में कई और योजनाएं आयोजित की जाएंगी, जिससे हर वर्ग को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान सेंटर मैनेजर करीना जयदाका के अलावा सेंटर का सारा स्टाफ मौजूद रहा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img