बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर

हैरिस को हराना और आसान होगा - Donald Trump

अमेरिकी  राष्ट्रपति जो बाइडेन अगला चुनाव नहीं लड़ेंगे। चुनाव से 4 महीने पहले रविवार को उन्होंने चिट्ठी लिखकर इस बात का ऐलान किया। बाइडेन ने कहा, "मैं देश और पार्टी हित के लिए चुनाव से बाहर हो रहा हूं।" बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की रेस से हटने के साथ डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट के तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का नाम आगे बढ़ाया।

download (21)

भारतवंशी कमला ने भी बाइडेन के समर्थन को स्वीकार करते हुए कहा है कि वे राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी जीतने के लिए तैयार हैं। दरअसल, अमेरिका में 28 जून को हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता यह मांग कर रहे थे कि वे राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी छोड़ दें।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर पार्टी की सबसे सीनियर लीडर नैंसी पेलोसी उन्हें प्रेसिडेंशियल रेस से बाहर होने को कह चुकीं थीं। इसके बाद बाइडेन ने कहा था कि अगर डॉक्टर मुझे अनफिट या किसी बीमारी से ग्रसित पाते हैं तो मैं राष्ट्रपति की रेस से बाहर हो जाऊंगा। इसके बाद वे कोरोना पॉजिटिव हो गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेमोक्रेटिक पार्टी जल्द ही उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर सकती है। उधर, डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि बाइडेन कभी भी राष्ट्रपति पद के लायक नहीं थे। वे धोखेबाज हैं और सिर्फ फेक न्यूज की वजह से प्रेसिडेंट बनें। ट्रम्प ने ये भी कहा कि कमला को हराना और आसान होगा।

डेमोक्रेटिक पार्टी से अभी तक किसी ने कमला के खिलाफ अपना नाम आगे नहीं किया है। कमला ने साफ किया है कि अगर कोई उन्हें चुनौती देता है तो वे उसे स्वीकार करेंगी। कोई डेमोक्रेट कमला को चुनौती देना चाहता है तो उसे 600 प्रतिनिधियों के समर्थन की जरूरत होगी। इसके अलावा अगस्त में होने वाले पार्टी कन्वेंशन में बहुमत समर्थन जुटाना होगा।

वहीं, राष्ट्रपति बाइडेन का समर्थन मिलते ही कमला की टीम एक्टिव हो गई है। बाइडेन की कैंपेन का नाम बदलकर हैरिस फॉर प्रेसिडेंट कर दिया गया है। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी के फंडरेजिंग प्लेटफॉर्म एक्टब्लू को बाइडेन के नाम वापस लेने और कमला हैरिस को समर्थन मिलने के 5 घंटे में 27.5 मिलियन डॉलर यानी 230 करोड़ रुपए मिले हैं।

इससे पहले जब बाइडेन उम्मीदवारी नहीं छोड़ रहे थे तब ​कई लोगों ने पार्टी को दिया​​​​ फंड को सीज कर दिया था। डेमोक्रेटिक पार्टी अब तक बाइडेन-कमला के नाम पर 2007 करोड़ रु. का चंदा जमा कर चुकी है।

Latest News

न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया
  बैंगलुरू में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल बारिश की
Infinix Zero Flip लॉन्च, सस्ते में देगा ‘प्रीमियम फील
Salman Khan के दुश्मन बिश्नोई से हाथ मिलाएगी एक्स गर्लफ्रेंड, Somy Ali ने गैंगस्टर को दिया मदद का ऑफर
अमेरिका ने यमन में हूती विद्रोहियों पर हमला किया ,5 हथियार डिपो किए तबाह
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बांग्लादेश से भारत आए शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता
अमृतसर में हरजिंदर सिंह धामी ने की प्रेस कांफ्रेंस ,SGPC ने रद्द किया ज्ञानी हरप्रीत सिंह इस्तीफा
नायब सैनी आज हरियाणा CM पद की लेंगे शपथ , PM मोदी का इंतजार