8.9 C
Chandigarh

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है यह 4 अनाज, आज ही डाइट में करे शामिल

- Advertisement -spot_img

Whole grains for health

स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही डाइट का होना भी सबसे ज्यादा जरूरी है, लेकिन जब भी हेल्दी डाइट और खानपान की बात आती है, जो हम अपने सब्जियां व फल खाने की सलाह देते है। सिर्फ फलों और सब्जियों को शामिल करना ही हमारी डाइट को पूरी तरह से हेल्दी नहीं बनाता है। इसके साथ-साथ अन्य कई चीजों को शामिल भी करना पड़ता है। अलग-अलग प्रकार के खाद्य पदार्थ हमारे शरीर को अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते है, इसलिए अपने खाने में सब्जी और फलों के साथ-साथ अन्य साबुत अनाज जैसी चीजों को भी शामिल करे।

Read also: मुख्यमंत्री की तीर्थ यात्रा के तहत जिले की नौवीं बस को विधायक कुलजीत सिंह रंधावा ने रवाना किया

आइए जानते है अनाजों के बारे में जो आपकी सेहत के लिए बेहद हेल्दी है-

  1. जई- जई का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने समेत जई में कई ऐसे खास तरह के गुण पाए जाते है। आप अपनी डाइट को ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए उसमें जाई जैसे साबुत अनाज को शामिल कर सकते है।
  2. जौ- जौ को सबसे ज्यादा हेल्दी साबुत अनाजों में से एक माना जाता है, जिसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। जौ में मौजूद खास गुण पित्ताशय, किडनी, पथरी और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। शुगर व कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी जौ का सेवन किया जा सकता है।
  3. बाजरा- बाजरे में खूब मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है और इसलिए इसे सुपर ग्रेन भी कहा जाता है। बाजरे में खूब मात्रा में अन्य पोषक तत्व होने के साथ-साथ फाइबर जैसे खास तत्व भी पाए जाते है। जिन लोगों को पेट से जुड़ी बीमारियां हैं, उनके लिए बाजरे का सेवन करना अच्छा हो सकता है।
  4. ज्वार- अपनी डाइट में हेल्दी अनाज के रूप में ज्वार को भी शामिल किया जा सकता है, जो सेहत के लिए बेहद अच्छा विकल्प हो सकता है। ज्वार में मौजूद खास तरह के पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते है।

Whole grains for health

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img