घर बैठे ऐसे बनवाएं वोटर आईडी, तरीका है काफी सिंपल

घर बैठे ऐसे बनवाएं वोटर आईडी, तरीका है काफी सिंपल

Voter ID Online Apply

Voter ID Online Apply

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 1 जून 2024 तक चलेंगे, 3 बाद यानी 4 जून को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे जिससे पता चला है कि आखिर किस पार्टी की किस्मत चमकी। अगर आप भी उम्र 18 साल की हो गई है और आप भी चुनाव में वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते है तो आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे ऑनलाइन आप वोटर आईडी कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है।

Online Voter Id Card के लिए अप्लाई करने का क्या प्रोसेस है और इस काम के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी, आज हम आपको इस बात की जानकारी देंगे। वोटर आईडी के लिए नया रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों को सबसे पहले तो voters.eci.gov.in पर जाना होगा. वोटर सर्विस पोर्टल पर जाने के बाद इस सरकारी वेबसाइट के होमपेज पर ही आप लोगों को New Registrations for General Electors ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन में दिख रहे Form 6 ऑप्शन पर क्लिक करे। बनवाना है वोटर कार्ड तो ऐसे करें अप्लाई (फोटो क्रेडिट-voters.eci.gov.in/) फॉर्म 6 पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी जिसमें लिखा होगा लॉग-इन।

Read also: बिहार-बंगाल में होगी बारिश, दिल्ली-यूपी में कैसा रहेगा मौसम?

यहां आप लोगों को सबसे पहले अकाउंट बनाना होगा और इसके लिए आपको साइन-अप पर क्लिक करना होगा। डिटेल भरने के बाद कंटीन्यू पर क्लिक कर अकाउंट को क्रिएट करे। अकाउंट क्रिएट होने के बाद Form 6 भरे और डॉक्यूमेंट्स और फोटो के अलावा जो भी डिटेल मांगी जाए, डिटेल्स को ठीक तरीके से भरें.बिना सरकारी दफ्तर जाए ऐसे बनेगा ऑनलाइन वोटर कार्ड (फोटो क्रेडिट voters.eci.gov.in/) डिटेल्स भरने के बाद एक बार चेक जरूर करें कि डिटेल्स सही से भरी है या नहीं। डिटेल्स भरने के बाद प्रोसेस कंप्लीट करने के लिए सबमिट बटन दबाएं। सबमिट बटन दबाने के बाद आप लोगों को रेफरेंस नंबर मिल जाएगा, इस नंबर का इस्तेमाल कर आप अपने एप्लिकेशन स्टेटस को ट्रैक कर पाएंगे।

Voter ID Online Apply

About The Author

Advertisement

Latest News

अमृतसर से पाकिस्तानी तस्कर डोगर राजपूत के 2 हैंडलर गिरफ्तार अमृतसर से पाकिस्तानी तस्कर डोगर राजपूत के 2 हैंडलर गिरफ्तार
पंजाब के अमृतसर में देहात पुलिस ने एक किलो आइस (मेथामेटाफिन) और तीन किलोग्राम हेरोइन के साथ दो नशा तस्करों...
रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से गिरा यात्री:RPF जवान ने ऐसे बचाई जान
गैंगस्टर गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई गैंग पर बड़ा एक्शन
पंजाब में शुक्रवार 10 मई को छुट्टी रहेगी
कनाडा पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े लोगों को गैंगलैंड वीजा दे रहा है : एस जयशंकर
जेजेपी के लिए परीक्षा की घड़ी, 10 में से 7 विधायक 'चुनाव प्रचार ' से गायब
बहुत ज्यादा गर्मी लगने का क्या है कारण ? इसके पीछे की क्या है असल वजह और जानिए कम करने के उपाय