22.8 C
Chandigarh

नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देगा इन 5 सब्जियों का छिलका; आज ही सेवन शुरू करे

- Advertisement -spot_img

Vegetable peels for cholesterol

कोलेस्ट्रॉल आज के समय में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली क्रोनिक बीमारियों में से एक है। हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हार्ट अटैक व स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है और साथ ही कुछ लोगों को तो इस बीमारी से किसी प्रकार के लक्षण भी नहीं होते है। कई बार लक्षण न महसूस होने पर लोग इसे कंट्रोल करने वाली दवाएं नहीं ले पाते है और इस कारण से हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है।हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

Read also: चंडीगढ़ गोली कांड : पंजाब पुलिस ने केंद्रीय एजेंसियों के साथ मिलकर गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के तीन साथियों को गोरखपुर से किया गिरफ़्तार

  1. आलू- जब भी हेल्दी सब्जियों की बात आती है, तो अक्सर उनमें आलू की गिनती कम ही की जाती है। लेकिन आपके बता दें कि आलू के छिलके में खूब मात्रा में फाइबर होने के साथ-साथ यह पोटेशियम व कई प्रकार के विटामिनों का स्रोत भी होता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में आपकी काफी मदद कर सकता है।
  2. खीरा- हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए खीरे का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि खीरे का छिलका भी फाइबर का अच्छा स्रोत होता है और इसका मतलब है कि अगर आप खीरे को छिलके समेत खाते है।
  3. तोरई- तोरई की सब्जी लोग अक्सर खाना पसंद नहीं करते है और ज्यादा बढ़ा देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तोरई के छिलके में फाइबर भी पाया जाता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है।
  4. लौक- शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकने के लिए अपनी डाइट में लौकी जैसी सब्जियां शामिल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आप अगर लौकी को छिलके समेत खाते हैं, तो इसस मिलने वाले पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और इसमें फाइबर भी शामिल है। आप जितनी ज्यादा मात्रा में फाइबर लेंगे बैड कोलेस्ट्रॉल जमने का खतरा उतना ही कम होने लगेगा।
  5. शकरकंद- सर्दियों में लोगों को शकरकंद खाना खूब पसंद होता है और यह आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज भी शकरकंद का सेवन कर सकते है। लेकिन देखा गया है कि लोग अक्सर इसका सेवन छिलका उतारकर ही करते है, जबकि इसके छिलके में फाइबर समेत कई खास तरह के पोषक तत्व पाए जाते है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकने में काफी मदद कर सकते है।

Vegetable peels for cholesterol

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img