20.5 C
Chandigarh

सप्लीमेंट्स लेने से पहले जान ले इन्हें लेने का सही समय और तरीका क्या है, तब ही मिलेगा आपको पूरा फायदा!

- Advertisement -spot_img

The right way to take supplements

भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच खुद को फिट रखना किसी बड़े टास्क से कम नहीं है। पैकेज्ड फूड, पेस्टिसाइड वाले फल-सब्जियों और जंक फूड ने इस काम को और भी मुश्किल बना दिया है। ऐसे में शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता और कई रोग व संक्रमण हमें घेर लेते हैं। सेहतमंद रहने के इस सफर के बीच ‘सप्लीमेंट्स’ अब बड़ा सहारा बन गए है। लोगों की जरूरत को देखते हुए कई बड़े ब्रांड्स सप्लीमेंट्स बना रहे है, हालांकि इसका सही चयन करना जरूरी है। पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस विषय में विस्तृत और जरूरी जानकारी साझा की है।

Read also: India-Canada: भारतीय छात्रों का कनाडा से मोहभंग, परमिट में 86 फीसदी गिरावट

सप्लीमेंट लेते समय अपनाएं ये टिप्स-

  1. समय पर दें ध्यान- सप्लीमेंट लेना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है इन्हें लेने का समय। गलत समय पर इन्हें लेने से इनका पूर्ण लाभ नहीं मिल पाता है। वसा में घुलनशील होने वाले विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, के, ई के बेहतर अवशोषण के लिए उन्हें भोजन के साथ लेना चाहिए। दरअसल, पाचन के दौरान आहार वसा की उपस्थिति उनके अवशोषण में सहायता करती है।
  2. कैल्शियम और आयरन न लें साथ- सप्लीमेंट को आप किसके साथ ले रहे है, इसका ध्यान रखना भी जरूरी है। क्योंकि इसमें की गई गलती से अवशोषण बाधित हो सकता है। कैल्शियम शरीर में आयरन के अवशोषण को बाधित करता है। इससे इसका असर कम होता है।
  3. आयरन के साथ विटामिन सी- विटामिन सी और आयरन में गहरा संबंध है। पौधों में पाया जाने वाला विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। इससे आयरन को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में मदद मिलती है। शाकाहारी लोगों के लिए यह मेल बहुत उपयोगी होता है।

The right way to take supplements

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img