20.5 C
Chandigarh

स्वास्थ्य विभाग ने अभिभावक-शिशु जांच शिविर का आयोजन किया

- Advertisement -spot_img

मानसा, 10 फरवरी:
डिप्टी कमिश्नर परमवीर सिंह के निर्देशों और सिविल सर्जन डॉ. रणजीत सिंह रॉय के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सिविल अस्पताल (एमसीएच) मानसा में गर्भवती महिलाओं के लिए मुफ्त जांच शिविर का आयोजन किया गया।
इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डाॅ. रॉय ने बताया कि शिविर में डाॅ. ज्योति शारदा एम.डी. (स्त्री रोग विशेषज्ञ) ने गर्भवती महिलाओं की जाँच की और मुफ्त दवाएँ प्रदान कीं और मौके पर ही आवश्यक परीक्षण भी किए गए। उन्होंने गर्भवती महिलाओं को अच्छे पौष्टिक आहार जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, गुड़, चना, दूध, दही, जूस आदि घरेलू वस्तुओं का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया। शिविर के दौरान विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह से समय-समय पर जांच कराने के बारे में बताया गया, ताकि किसी भी समस्या का समय रहते पता चल सके और उपचार शुरू किया जा सके।
जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. कंवलप्रीत कौर बराड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से 10 और 16 साल के बच्चों को टीडी का टीका लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि टी. डी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा फरवरी तक अभियान के तहत स्वास्थ्य संस्थानों और स्कूलों में जाकर 10 से 16 वर्ष के बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा। यह टीका बच्चों को टेटनस और डिप्थीरिया से बचाता है।
शिविर के दौरान विजय कुमार एवं दर्शन सिंह ने बताया कि टी.डी. शिक्षा शिविर आयोजित कर एवं समूह बैठकें आयोजित कर लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि कोई भी पात्र बच्चा इस वैक्सीन से वंचित न रहे। इस अवसर पर नर्सिंग स्टाफ के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img