18.5 C
Chandigarh

यूरिन इन्फेक्शन के वे 5 लक्षण; जिन्हें अक्सर हम इग्नोर कर देते है और बाद में होती है बड़ी परेशानी

- Advertisement -spot_img

Symptoms of UTI

यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन एक गंभीर और परेशान कर देने वाली बीमारियों में से एक है, जिसका जल्द इलाज किया जाना जरूरी होता है। अगर इस परेशानी का जल्द इलाज शुरू न किया जाए तो इससे कई स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां भी होने लगती है। यूटीआई यानी यूरिन इन्फेक्शन का समय पर इलाज न करा पाने के पीछे एक बड़ा कारण है इसके लक्षणों की पहचान न कर पाना। इसके कुछ शुरुआती लक्षण ऐसे होते है, जो कई बार किसी सामान्य बीमारी की तरह दिखते है और इस कारण से लोग इन्हें इग्नोर कर देते है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने वाले है, जिन्हें सामान्य बीमारी समझकर इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपको निम्न में से कोई भी लक्षण महसूस हो रहा हो तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें और उनके द्वारा बताए गए इलाज व अन्य दिशा निर्देशों को ध्यानपूर्वक सुनकर पालन करे।

Read also: अगर हिम्मत है तो गिरफ्तार करके दिखाए; असम के ढुबरी से आगे बढ़ी कांग्रेस की यात्रा

  1. बार-बार पेशाब आना- बहुत ही कम लोग बार-बार पेशाब आने के लक्षण को सीरियस ले पाते है और लोगों को यह सिर्फ एक आदत लगती है। लेकिन कई बार यही आदत किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। खासतौर पर अगर किसी व्यक्ति को पहले बार-बार पेशाब नहीं आता है और अब यह दिक्कत महसूस हो रही है।
  2. पेशाब में जलन व दर्द- ज्यादातर लोग पेशाब करते समय जलन व दर्द जैसे लक्षणों को भी इग्नोर कर देते है, जबकि ये लक्षण भी यूरिन इन्फेक्शन की शुरुआत का संकेत हो सकता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं और उसके बाद भी आपको लगातार कई दिनों में पेशाब में जलन या दर्द महसूस हो रहा है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।
  3. पेशाब के रंग में बदलाव- पेशाब के रंग में होने वाला बदलाव भी कई बार यूरिन इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है, जिसे इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। पेशाब का रंग धुंधला होना या फिर ब्राउन होना यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन का संकेत हो कता है, जिससे गलती से भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपके पेशाब का रंग कई दिनों से बदला हुआ है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से इस बारे में संपर्क जरूर कर ले।
  4. पेशाब में झाग बनना- पेशाब में झाग बनना यानी फोमी यूरिन भी यूरिन इन्फेक्शन का एक प्रमुख संकेत हो सकता है, जिसे जितना हो सके इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए। पेशाब में जब झाग बनने लगती है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि यूरिन इन्फेक्शन अब धीरे-धीरे बढ़ने लगा है।
  5. पेशाब से अजीब बदबू- पेशाब से बदबू आना सामान्य है, लेकिन तेज या तीखी बदबू आना आमतौर पर कई बीमारियों का संकेत हो सकता है, जिसमें यूरिन इन्फेक्शन भी एक है। अगर आपके पेशाब में अमोनिया या कोई अन्य तीव्र गंध आ रही है।

Symptoms of UTI

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img