सतना की वैष्णवी ने आत्मसुरक्षा के लिए अपनाया वूशु, अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में जीता स्वर्ण…

सतना की वैष्णवी ने आत्मसुरक्षा के लिए अपनाया वूशु, अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में जीता स्वर्ण…

Satna’s vaishnavi adopted wushu for self-protection

Satna’s vaishnavi adopted wushu for self-protection

वैष्णवी त्रिपाठी ने 5 वर्ष पूर्व बड़ी बहन गीतांजलि को देखकर आत्मसुरक्षा के लिए मार्शल आट्र्स वूशु को अपनाया था, लेकिन जिस खेल को सतना की इस खिलाड़ी ने अपनी सुरक्षा के लिए चुना उसी में उन्होंने देश के लिए स्वर्ण जीता। वैष्णवी ने अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट मास्को स्टार वूशु के 48 भार वर्ग में सोना जीता। चीन समेत 12 देशों की मौजूदगी में भारत ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कुल 16 स्वर्ण पदक जीते। वैष्णवी ने सांडा वर्ग में स्वर्ण जीता। उन्होंने अंत में लिखा आपकी मर्जी बिटिया को बधाई दो या ना दो हम तो देंगे। वैष्णवी मास्को से अमर उजाला को बताती है, कि उन्होंने भी सुधांशु सर की बधाई के बारे में सुना है, उनके लिए यह बड़ी बात हैै। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दी।वैष्णवी की बड़ी बहन गीतांजलि भी वूशु खिलाड़ी और देश के लिए 2022 में जॉर्जिया अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में स्वर्ण जीत चुकी है।

Read also: थायराइड बढ़ने पर शरीर के इन 5 हिस्सों में होता है ज्यादा दर्द, समय पर कराएं अपना इलाज

उन्होंने और उनकी बहन ने पास में ही इस खेल का अभ्यास करते बच्चों को देखा तो उन्हें लगा कि लड़कियों की सुरक्षा के लिए यह खेल बेहद अच्छा है। गीतांजलि ने जल्द ही राष्ट्रीय टीम में जगह बना ली। वैष्णवी बताती है कि उन्होंने राष्ट्रीय टीम में पदार्पण करते हुए स्वर्ण जीता है। 21 वर्षीय वैष्णवी बताती है कि वे 5 भाई-बहन है और उनके पिता पुलिस में सब इंस्पेक्टर है। मास्को स्टार वूशु टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने रूसी खिलाड़ी को हराया। वैष्णवी कहती है कि वह 2026 के एशियाई खेलों में देश के लिए स्वर्णिम प्रदर्शन करना चाहती है। मेरठ की बुलबुल चौधरी ने भी मंगलवार को मास्को में समाप्त हुई मास्को स्टार वूशु चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीते। इसके अलावा सोना जीतने वालों में गाजियाबाद के संतोष मिश्रा (48 भार वर्ग) और जम्मू कश्मीर की आइरा और अंशा चिश्ती भी शामिल है।

Satna’s vaishnavi adopted wushu for self-protection

About The Author

Advertisement

Latest News

23 की उम्र में यह बल्लेबाज बना खूंखार ओपनर, 400 का पार किया आंकड़ा 23 की उम्र में यह बल्लेबाज बना खूंखार ओपनर, 400 का पार किया आंकड़ा
आईपीएल के 17वें सीजन में भारत के युवा ओपनर अभिषेक शर्मा अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सुर्खियों में बने हुए हैं....
3700 फीट की ऊंचाई पर 1 घंटे तक लटकते रहे टूरिस्ट नहीं आया कोई बचाने ! देखों फ़िर..
अमृतसर से पाकिस्तानी तस्कर डोगर राजपूत के 2 हैंडलर गिरफ्तार
रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से गिरा यात्री:RPF जवान ने ऐसे बचाई जान
गैंगस्टर गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई गैंग पर बड़ा एक्शन
पंजाब में शुक्रवार 10 मई को छुट्टी रहेगी
कनाडा पंजाब के संगठित अपराध से जुड़े लोगों को गैंगलैंड वीजा दे रहा है : एस जयशंकर