पंजाब में कोल्ड-डे का अलर्ट , इन 16 जिलों में पड़ेगा घना कोहरा

पंजाब में कोल्ड-डे का अलर्ट , इन 16 जिलों में पड़ेगा घना कोहरा

Punjab Weather Forecast

Punjab Weather Forecast

घने कोहरे की मार के बीच पंजाब में कोल्ड-डे का अलर्ट जारी हो गया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार व शनिवार को कोल्ड-डे रहने की भविष्यवाणी की है। विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक एके सिंह के मुताबिक कोल्ड-डे उस स्थिति में होता है, जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच जाता है और अधिकतम तापमान में सामान्य की तुलना में 4.5 डिग्री से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक कमी दर्ज की जाती है।

उन्होंने कहा कि बेहद घने कोहरे वाले जिलों में कोल्ड-डे रहेगा। इन जिलों में घने कोहरे की चादर के कारण सूर्य की किरणें जमीन तक नहीं पहुंच पाती हैं जिससे कोहरे का प्रभाव कम नहीं हो पाता है और ठिठुरन बढ़ जाती है। मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए पंजाब में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत पंजाब के 16 जिलों अमृतसर, तरनातरन, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा, लुधियाना, बरनाला, मानसा, संगरूर, रूपनगर व पटियाला में बेहद घने कोहरे की मार रहेगी।

Read Also SYL Issue: एसवाईएल पर पंजाब-हरियाणा के बीच बैठक बेनतीजा

उधर, गुरुवार को बेहद घने कोहरे के कारण अमृतसर में शून्य, पटियाला में मात्र 10 मीटर, लुधियाना में 20 और आदमपुर, बठिंडा, पठानकोट व हलवारा में 50 मीटर से भी कम दृश्यता दर्ज की गई। गुरुवार को सबसे कम 5.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान एसबीएस नगर का रहा। हालांकि पंजाब के न्यूनतम तापमान में बुधवार के मुकाबले 1.1 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई। 

न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.7 डिग्री सेल्सियस ऊपर है। एसबीएस नगर के अलावा अमृतसर का न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री, लुधियाना का 10.3, पटियाला का 9.0, पठानकोट का 9.0, बठिंडा का 9.0, फरीदकोट का 9.5, गुरदासपुर का 6.5, जालंधर का 9.5 व मोगा का 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार-पांच दिन पंजाब में मौसम शुष्क बना रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को पंजाब के अधिकांश स्थानों पर बेहद घना कोहरा पड़ेगा। वहीं 30 व 31 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट और एक जनवरी 2024 के लिए यलो अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत इन तीन दिनों के दौरान पंजाब में कईं जगहों पर घने कोहरा पड़ने की संभावना है। विभाग ने अगले चार दिनों में लोगों को सावधानी के साथ वाहन चलाने की सलाह दी है। Punjab Weather Forecast

Advertisement

Latest News