20.5 C
Chandigarh

पंजाब पुलिस द्वारा नशे और हथियारों की तस्करी के अंतरराष्ट्रीय रैकेट का पर्दाफाश; 19 किलो हेरोइन, 7 पिस्तौल और 23 लाख रुपए ड्रग मनी सहित दो काबू

- Advertisement -spot_img

चंडीगढ़/अमृतसर, 31 दिसंबरः

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की दूरदर्शी सोच अनुसार पंजाब को सुरक्षित राज्य बनाने के लिए जारी मुहिम के दौरान पंजाब पुलिस ने आज अमेरिका आधारित तस्कर मनप्रीत उर्फ मनु महावा की तरफ से सीमा पार से चलाए जा रहे नशे और हथियारों की तस्करी के रैकेट का पर्दाफाश करते हुए अमृतसर से दो व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया है। 

डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने बताया कि पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान संदीप सिंह उर्फ लाडी निवासी गुरू की वडाली, अमृतसर और रौशन निवासी हीर, अमृतसर के तौर पर हुई है। 

उन्होंने बताया कि पुलिस टीमों ने मुलजिमों के कब्ज़े से 19 किलो हेरोइन, 23 लाख रुपए की ड्रग मनी, 7 पिस्तौल जिनमें एक 9 एमएम की अत्याधुनिक ग्लोक पिस्टल, तीन .30 बोर के पिस्तौल और तीन .32 बोर के पिस्तौल शामिल हैं, के अतिरिक्त पाकिस्तान की मोहर वाला गोला-बारूद, नोट गिनने वाली मशीन और ड्रोन का रिमोट कंट्रोलर और स्पेयर पंखे भी बरामद किये हैं। इसके साथ ही पुलिस ने उनकी हुंडयी वर्ना कार ( पी. बी. 06 बी बी 4064), जिसमें वह हेरोइन की खेप स्पलाई करने जा रहे थे, भी ज़ब्त कर ली है। 

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि प्राथमिक जांच से पता लगा है कि उक्त मुलजिम अमरीका आधारित तस्कर मनु महावा के सीधे संपर्क में थे और पाकिस्तान से हेरोइन की तस्करी करके राज्य भर में इसको स्पलाई कर रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि मुलजिमों के अगले-पिछले संबंधों का पता लगाने के इलावा अमृतसर कमिशनरेट पुलिस की टीमें इस मामले की वित्तीय नज़रिए से जांच भी कर रही हैं जिससे हवाला लिंक और जायदाद के विवरणों संबंधी पता करके उनको फ्रीज़ किया जा सके। 

ऑपरेशन के विवरण सांझा करते हुए पुलिस कमिश्नर (सी. पी.) अमृतसर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि पुलिस टीमों को ठोस सूचना मिली थी कि तस्कर मनु महावा के साथियों ने सरहद पार पाकिस्तान आधारित समग्गलरों की ओर से भेजी गई हेरोइन की खेप हासिल कर ली है और वह किसी व्यक्ति को इसकी सप्लाई करने जा रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के उपरांत तुरंत कार्यवाही करते हुए डीसीपी हरप्रीत मंधेर, एडीसीपी सिटी-3 अभिमन्यु राणा और एसीपी सैंट्रल सुरिंदर कुमार की निगरानी में सी.आई. ए. स्टाफ- 3 की पुलिस टीमों ने इस्लामाबाद के इलाके में विशेष पुलिस चौकिंग की और दोनों मुलजिमों को उस समय पर गिरफ़्तार कर लिया जब वह खेप की स्पलाई के लिए निर्धारित व्यक्ति का इंतज़ार कर रहे थे। 

सी. पी. भुल्लर ने बताया कि पकड़े गए दोषियों की ओर से अब तक हासिल की गई नशे और हथियारों की खेपों की कुल मात्रा का पता लगाने के लिए आगामी जांच-पड़ताल की जा रही है। 

जिक्रयोग्य है कि इस संबंधी अमृतसर के पुलिस थाना इस्लामाबाद, अमृतसर में एन.डी.पी.एस.एक्ट की धारा 21 और 29 और हथियार- एक्ट की धारा 25 के अंतर्गत एक एफ. आई. आर. नं. 298 तिथि 31. 12. 2023  दर्ज है।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img