8.9 C
Chandigarh

पंजाब सरकार के इस प्रयास के स्वरूप 1240 औरतों को मिलेगा रोजग़ार

- Advertisement -spot_img

चंडीगढ़, 11 फरवरी:  

पंजाब सरकार द्वारा राज्य के 1240 आँगनवाड़ी केन्द्रों को मिन्नी आँगनवाड़ी केन्द्रों से मुख्य आँगनवाड़ी केन्द्रों में अपग्रेड किया गया है।  

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में कुल 27,314 आँगनवाड़ी सैटरों में से 1240 आँगनवाड़ी सैंटर बतौर मिन्नी आँगनवाड़ी सैंटर चल रहे थे। उन्होंने बताया कि इन 1240 आँगनवाड़ी सैटरों में एक वर्कर काम कर रहा था, जिसको प्रति माह मानभत्ता 3500  रुपए दिया जाता था। 

डॉक्टर बलजीत कौर ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा पिछले लम्बे समय से आँगनवाड़ी वर्कर यूनियन की माँग पर विचार करते हुए इन 1240 मिन्नी आँगनवाड़ी सैटरों को मेन आँगनवाड़ी सैटरों में तबदील करने की मंजूरी जारी कर दी थी।  

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दी गई मंजूरी के सम्मुख केंद्र सरकार द्वारा भी इन 1240 मिन्नी आँगनवाड़ी सैटरों को मेन आँगनवाड़ी सैटरों में तबदील करने की मंजूरी जारी कर दी है। मिन्नी से मेन आँगनवाड़ी सैंटर की मंजूरी के अनुसार अब पंजाब में कुल मंजूरशुदा 27,314 आंगनवाड़ी सैंटर मेन आँगनवाड़ी सैटरों की श्रेणी में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि अब मिन्नी आँगनवाड़ी वर्कर का प्रति माह मानभत्ता 3500 रुपए से बढक़र कुल 4500 रुपए हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आँगनवाड़ी केन्द्रों में आँगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों को मानभत्ता केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार दिया जा रहा है और पंजाब सरकार द्वारा अलग से मानभत्ता दिया जाता है।  

उन्होंने आगे बताया कि मेन आँगनवाड़ी सैंटरों की मंजूरी से अब 1240 आँगनवाड़ी हैल्परों के पद भी सृजित हुए हैं, जिस कारण 1240 आँगनवाड़ी हैल्परों की भर्ती जल्द की जाएगी। आँगनवाड़ी हैल्पर का मानभत्ता 2250/- रुपए प्रति माह होगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले फिक्स मानभत्ते के अलावा राज्य सरकार द्वारा आँगनवाड़ी वर्कर को 5000 रुपए और हैल्पर को 3100 रुपए प्रति माह दिया जाता है, और इसके साथ ही आँगनवाड़ी वर्कर को 500 रुपए और हैल्पर को 250 रुपए जनवरी में सालाना वृद्धि दी जाती है।

मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा किए गए इस प्रयास के स्वरूप 1240 औरतों को रोजग़ार मिलेगा और आँगनवाड़ी सैटरों के लाभार्थियों को भी सही तरीके से लाभ पहुँचाया जा सकेगा।

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img