23.5 C
Chandigarh

हार्ट अटैक से ठीक पहले इन 5 हिस्सों में होने लगता है दर्द; जिसे इग्नोर कर देते है लोग

- Advertisement -spot_img

Pain symptoms not to ignore before heart attack

हार्ट हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है, जिसे जीवनभर बिना रुके व बिना थके काम करना पड़ता है। जीवनभर बिना रुके काम करने वाले इस इंग की देखभाल भी खास तरीके से करनी जरूरी होती है, क्योकि इस अंग का एक कुछ सेकंड के लिए थक जाना भी आपके लिए जानलेवा स्थिति पैदा कर करता है। हार्ट के खतरे को कम करने के लिए जितना अपने लाइफस्टाइल में सुधार करना और सही डाइट लेना जरूरी है, उतना ही जरूरी हार्ट से जुड़ी अन्य कई बीमारियों की सही समय पर सही से पहचान करना भी है। शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होना भी कुछ ऐसे ही लक्षणों में शामिल हो सकता है, जिन्हें कई बार अन्य बीमारियां समझकर इग्नोर कर दिया जाता है।

Read also: पाक‍िस्‍तान ने चुनाव के ल‍िए काट डाले 54000 पेड़…

  1. जबड़े में दर्द- जबड़े में हो रहा दर्द भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है और बहुत से लोग अक्सर इस स्थिति को इग्नोर कर देते है, बहुत ही कम लोग इस बात का पता लगा पाते है कि जबड़े में हो रहा दर्द हार्ट से जुड़ी कोई कंडीशन भी हो सकती है। जबड़े में हो रहा दर्द आमतौर पर हार्ट अटैक से पहले का संकेत हो सकता है और ऐसा महसूस होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।
  2. कंधे में दर्द- जब दिल ठीक से काम नहीं कर पाता है, तो उसके आसपास के कई हिस्से भी प्रभावित हो जाते है। हार्ट ठीक से काम न र पाने के कारण बाईं तरफ का कंधा भी प्रभावित हो जाता है, जिसके कारण कंधे में गंभीर दर्द होना लगता है।
  3. पीठ में दर्द- पीठ में होने वाला दर्द ज्यादातर मामलों में अन्य बीमारियों के कारण ही होता है, लेकिन कई बार यह आपकी खराब हार्ट हेल्थ का भी संकेत दे सकता है। खासतौर पर पीठ के बाएं हिस्से में होने वाले दर्द को इग्नोर न करें क्योंकि इस तरह के लक्षण आमतौर पर हार्ट अटैक से पहले देखने को मिलते है।
  4. हाथ में दर्द- बांह के किसी हिस्से में दर्द होना बहुत ही कोमन बीमारी हो सकती है, लेकिन हर मामलों में ऐसा नहीं होता है। खासतौर पर अगर किसी व्यक्ति को बाईं तरफ के हाथ या बांह के किसी हिस्से में दर्द हो रहा है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।
  5. सीने में दर्द- सीने में दर्द होने पर लोग अक्सर चौकन्ने हो जाते है, लेकिन कई बार गैस आदि के कारण यह दर्द होने के कारण इसे अक्सर इग्नोर भी कर दिया जाता है। लेकिन सीने में दर्द के लक्षण को कभी भी गलती से भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए।

Pain symptoms not to ignore before heart attack

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img