जिला मजिस्ट्रेट ने पतंग उड़ाने के लिए नायलॉन धागे के माजे की बिक्री पर प्रतिबंध

जिला मजिस्ट्रेट ने पतंग उड़ाने के लिए नायलॉन धागे के  माजे की बिक्री पर प्रतिबंध

फ़िरोज़पुर, 1 फरवरी 2024 : जिला दण्डाधिकारी श्री राजेश धीमान आई.ए.एस दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला फिरोजपुर में पैंटाग/गुड़िया उड़ाने के लिए नायलॉन/सिंथेटिक/प्लास्टिक (कांच के पाउडर वाले धागे) धागे की बिक्री, भंडारण और उपयोग पूरा कर लिया गया है,पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। […]

फ़िरोज़पुर, 1 फरवरी 2024 :

जिला दण्डाधिकारी श्री राजेश धीमान आई.ए.एस दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला फिरोजपुर में पैंटाग/गुड़िया उड़ाने के लिए नायलॉन/सिंथेटिक/प्लास्टिक (कांच के पाउडर वाले धागे) धागे की बिक्री, भंडारण और उपयोग पूरा कर लिया गया है,पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन अधिकारी (सीएफओ) और मुख्य वन्यजीव वार्डन, पंजाब एसएएस नगर द्वारा उनके ध्यान में लाया गया है कि आजकल पतंग/गुड़िया उड़ाने के लिए डोरियों का उपयोग किया जा रहा है। वे नायलॉन/चीनी/से बने होते हैं। सिंथेटिक/प्लास्टिक (कांच के पाउडर वाले धागे) और बहुत मजबूत, न घुलने वाले और अटूट होते हैं। यह दरवाजा पतंग उड़ाते समय पतंग/गुड़िया उड़ाने वालों के हाथ और उंगलियां काट देता है। उड़ते पक्षियों की चपेट में आने से साइकिल चालकों और स्कूटर सवारों के मुंह और कान कटने और मरने की कई घटनाएं होती हैं। इस प्रकार, नायलॉन/सिंथेटिक/प्लास्टिक (ग्लास पाउंडर वाले धागे) से बनी यह डोर जब पतंग उड़ाने के लिए उपयोग की जाती है तो यह मानव जीवन और पक्षियों के लिए घातक होती है। इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, पतंगों में उपयोग के लिए नायलॉन/सिंथेटिक/प्लास्टिक (ग्लास पाउडर लेपित धागा) माजे की बिक्री, भंडारण और उपयोग को रोकने के लिए उपाय करने की तत्काल आवश्यकता है। ये आदेश 31 मार्च 2024 तक लागू रहेंगे।

Tags:

Advertisement

Latest News