पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में 11,200 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में 11,200 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र में 11,200 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डिस्ट्रिक्ट कोर्ट से स्वर्गेट के बीच 1,810 करोड़ रुपए की लागत वाली पुणे मेट्रो अंडरग्राउंड ब्लॉक का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र में सोलापुर हवाई अड्डे और बिडकिन औद्योगिक क्षेत्र का उद्घाटन भी किया।

इस दौरान उन्होंने कहा- महाराष्ट्र में नए प्रोजेक्ट्स से शहरी विकास को बढ़ावा मिलेगा और लोगों के जीवन को आसान बनाने में योगदान मिलेगा। अगर पिछली सरकारों की तरह ही सोच होती तो पुणे मेट्रो का कोई भी काम पूरा नहीं हो पाता। हमें विकसित भारत के लिए कई चरणों को पार करना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि मेट्रो से जुड़े प्रोजेक्ट हो, मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन हो या किसानों के लिए सिंचाई से जुड़े कई महत्वपूर्ण काम हों. डबल इंजन सरकार से पहले, महाराष्ट्र के विकास के लिए जरूरी ऐसे कितने ही प्रोजेक्ट डिरेल हो गए थे. पिछली सरकार 8 साल में एक भी मेट्रो पिलर नहीं बना पाई, लेकिन हमारी सरकार ने पुणे में अत्याधुनिक मेट्रो नेटवर्क बनाया है.

उन्होंने कहा कि आजादी के पहले, देश में जो सामाजिक हालात थे, जो गरीबी और भेदभाव था, उन हालातों में हमारी बेटियों के लिए शिक्षा बहुत मुश्किल थी. सावित्रीबाई फुले जैसी विभूतियों ने ​बेटियों के लिए बंद शिक्षा के दरवाजों को खोला. मगर आजादी के बाद भी देश उस पुरानी मानसिकता से पूरी तरह मुक्त नहीं हुआ. कितने ही क्षेत्रों में पिछली सरकारों ने महिलाओं की एंट्री बंद करके रखी थी.

pm-modi-48-1

पीएम मोदी ने कहा कि स्कूलों में शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं का आभाव था, जिसके कारण स्कूल होने के बाद भी स्कूलों के दरवाजे बेटियों के लिए बंद थे. सैनिक स्कूलों में बेटियों के एडमिशन पर रोक थी, सेना के अधिकतर कार्यक्षेत्रों में महिलाओं की नियुक्ति पर रोक थी, महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान नौकरी छोड़नी पड़ती थी. हमने पुरानी सरकारों की उन पुरानी मानसिकताओं को बदल दिया.

Latest News

टीम इंडिया को मिला दूसरा ‘आर अश्विन’, बल्ले और गेंद से घरेलू क्रिकेट में मचा रहा है धमाल टीम इंडिया को मिला दूसरा ‘आर अश्विन’, बल्ले और गेंद से घरेलू क्रिकेट में मचा रहा है धमाल
आर अश्विन का प्रदर्शन बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में बेहद शानदार रहा है। उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना...
अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को दिल्ली पुलिस ने भेजा नोटिस, 500 करोड़ के घोटाले में फंसी एक्ट्रेस
भगवंत मान सरकार का बड़ा ऐलान , पंजाब में बनेंगे 6 नए ITI सेंटर ऑफ एक्सीलेंस
आतंकी साजिश और टेरर फंडिंग केस को लेकर एक्शन ,5 राज्यों की 22 जगहों पर NIA का छापा
मोगा में करंट लगने से 2 श्रद्धालुओं की मौत:7 लोग घायल
हरियाणा में वोटिंग, नूंह में पथराव:हिसार में बोगस वोटिंग पर BJP और कांग्रेस वर्कर भिड़े
करनाल में नेशनल हाईवे-44 पर गैस पाइप लीक ,जेसीबी से खुदाई के दौरान हादसा,