भाषा विभाग के 76वें स्थापना दिवस को समर्पित साहित्यिक गोष्ठी

भाषा विभाग के 76वें स्थापना दिवस को समर्पित साहित्यिक गोष्ठी

बठिंडा, 9 जनवरी: भाषा विभाग पंजाब, जिला बठिंडा ने स्थानीय महात्मा गांधी लोक राज प्रशासन संस्थान, जिला प्रशासन परिसर, बठिंडा में भाषा विभाग के 76वें स्थापना दिवस को समर्पित एक साहित्यिक बैठक का आयोजन किया, जिसमें बठिंडा जिले के प्रमुख साहित्यकारों ने भाग लिया। बैठक के माध्यम से साहित्यकारों ने पंजाबी भाषा की समृद्धि को […]

बठिंडा, 9 जनवरी: भाषा विभाग पंजाब, जिला बठिंडा ने स्थानीय महात्मा गांधी लोक राज प्रशासन संस्थान, जिला प्रशासन परिसर, बठिंडा में भाषा विभाग के 76वें स्थापना दिवस को समर्पित एक साहित्यिक बैठक का आयोजन किया, जिसमें बठिंडा जिले के प्रमुख साहित्यकारों ने भाग लिया। बैठक के माध्यम से साहित्यकारों ने पंजाबी भाषा की समृद्धि को लेकर अपने विचार साझा किये। घटना में चंद सिंह सदीउरा, स्तंभकार पंजाबी राष्ट्रीय समाचार पत्र, कनाडा ने सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया।

अपने स्वागत भाषण के माध्यम से कीर्ति किरपाल, जिला भाषा अधिकारी, बठिंडा ने कहा कि इस बैठक का मुख्य उद्देश्य भाषा विभाग के 76वें स्थापना दिवस पर पंजाबी भाषा को आज के तकनीकी युग की समकक्ष बनाने पर सम्मानित लेखकों के विचारों को जानना है। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाबी भाषा की पूजा करने वाले बुद्धिजीवियों को सिर उठाकर बैठने की जरूरत है ताकि वे इसकी समृद्धि के लिए प्रयास कर सकें। स. चांद सिंह सदिउरा ने पंजाबी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए पंजाबी प्रवासियों द्वारा किए गए अथक प्रयासों का उल्लेख किया।

इस दौरान साहित्यकारों में से कवित्री और प्रोफेसर नीटू अरोड़ा ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अगर पंजाबी भाषा को आगे लाना है तो इसे रोजगार और बाजार की भाषा बनाने के साथ-साथ कंप्यूटरीकृत करना होगा। प्रख्यात गीतकार मनप्रीत तिवाणा की राय के अनुसार चैंबर ऑफ कॉमर्स और ऐसी अन्य संस्थाओं के साथ बैठकों के माध्यम से अपनी दुकानों के बोर्ड पंजाबी में बनाकर मातृभाषा की समृद्धि के लिए ऐसा किया जा सकता है।

स. कुलदीप बांगी ने इसे निजी स्कूलों में लागू करने पर जोर दिया। श्री निरंजन सिंह प्रेमी ने कहा कि मोबाइल टाइपिंग पंजाबी में होनी चाहिए। इनके अलावा नरूला, मलकीत सिंह मछाना, राम सिंह सेखों, बबलदीप सिंह, मैडम अमृतपाल, डेवी सिद्धू और शमशेर सिंह मल्ली हूरों ने अपने बहुमूल्य विचार साझा किए।

अंततः मनदीप सिंह, क्षेत्रीय परियोजना निदेशक मैगसीपा सेंटर बठिंडा ने आए हुए गणमान्य व्यक्तियों का धन्यवाद किया।

Tags:

Advertisement

Latest News