23.5 C
Chandigarh

जोड़ों में जमा यूरिक एसिड निकल जाएगा बाहर, ये देसी हर्ब करेंगी कमाल

- Advertisement -spot_img

How to control uric acid

आज बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारे शरीर में यूरिक एसिड संबंधी समस्या बनती जा रही है। आजकल लोग न समय पर भोजन कर पाते हैं, और ही नहीं विश्राम का पर्याप्त समय उनको मिल पाता है। जिसके कारण 30 से 40 साल की उम्र में ही लोगों को तरह-तरह की बीमारियां अपने शिकंजे में ले रही है। यदि आप हाथ पैरों की उंगलियों में अथवा शरीर के किसी भी जोड़ में लगातार रहने वाले दर्द से परेशान हैं, तो आपको बता दें कि यह बढ़े हुए यूरिक एसिड का संकेत हो सकता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको तीन ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड को खींचकर बाहर निकाल सकते है, और इससे होने वाले दर्द से जल्द छुटकारा दिला सकते है।

Read also: गांवों के आम क्षेत्रों के विकास पर दिया जा रहा है विशेष ध्यान-विधायक बुद्धराम

  1. मकोय
    आपको बता दे की मकोय एक ऐसा पौधा है, जो आपके यूरिक एसिड को काफी तेजी से कंट्रोल कर सकता है। इस पौधे की पहचान के लिए हरे रंग के फल इस पौधे पर लगाते हैं जो पकने के बाद पीले और नारंगी रंग के हो जाते हैं। मकोय के फल और पत्तियों में ऐसे काफी गुण होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप बढ़े यूरिक एसिड से परेशान है तो आप मकोय की पत्तियों का रस निकालकर पी सकते है।
  2. पत्थरचट्टा
    पत्थरचट्टा एक ऐसा पौधा है, जो चट्टानी इलाकों में पाया जाता है। यह पौधा चट्टानों के बीच से निकलता है जिस कारण से पत्थरचट्टा के नाम से जाना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार पत्थरचट्टा के कई स्वास्थ्य लाभ है जिसमें यूरिक एसिड को कंट्रोल करना प्रमुख है। यदि आप इसे पानी में उबालकर पीते हैं तो यह आपके बढ़े हुए यूरिक एसिड को काफी तेजी से कम कर सकता है।
  3. गोखरू
    गोखरू का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है गोखरू का फल बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में कारगर साबित होता है। यूरिक एसिड के लिए गोखरू का इस्तेमाल करते समय आप उसके फलों को कुचलकर पानी में डाल दें,और 2-3 दिन के बाद इस पानी का सेवन करें।

How to control uric acid

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img