दिल्ली में रहने वाले लोग हो जाए सतर्क , अब दिल्ली में रहने से 8 साल कम हो जाएगी उम्र ,रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

दिल्ली में रहने वाले लोग हो जाए सतर्क , अब दिल्ली में रहने से 8 साल कम हो जाएगी उम्र ,रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

दिल्ली में सर्दियों के मौसम में वायु गुणवत्ता का स्तर ज्यादा गिर जाता है। इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में भी परेशानी होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के एनर्जी पालिसी इंस्टीट्यूट की वार्षिक रिपोर्ट वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक 2024 के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता इसके निवासियों की जीवन प्रत्याशा को कम कर रहा है। इससे दिल्ली उत्तरी मैदानी इलाकों में सबसे प्रदूषित क्षेत्रों में शामिल हो गई है। भारत के अपने राष्ट्रीय मानकों के अनुसार, अगर वर्तमान प्रदूषण स्तर जारी रहता है तो निवासियों की जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy) 8.5 साल कम हो जाएगी।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता का गिरना एक बड़ा मुद्दा है। अब इसी की वजह से दिल्ली के लोगों के जीवन पर खतरा मंडरा रहा है। दिल्ली में रहने वाले 1.80 करोड़ लोग WHO द्वारा निर्धारित मानदंड की तुलना में औसतन जीवन प्रत्याशा कम हो सकती है। भारत के अपने राष्ट्रीय मानकों के अनुसार, शहर का प्रदूषण ऐसा ही रहता है तो लोगों की जीवन प्रत्याशा 8.5 वर्ष कम हो जाएगी। साफ तौर पर कहें तो आपकी उम्र लगभग 8.5 साल तक कम हो जाएगी।

Untitled-design-95

इसके विपरीत रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि अगर राष्ट्रीय PM2.5 मानकों को पूरा किया जाए तो उससे दिल्ली वालों की जीवन प्रत्याशा 8.5 वर्ष बढ़ सकती है। PM2.5 एक सूक्ष्म कण है जो सांस लेने से हमारे शरीर में पहुंचकर सांस से जुड़ी समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसीलिए प्रदूषण में हमेशा मास्क पहनने की सलाह दी जाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की राजधानी दिल्ली है को विश्व स्तर पर सबसे प्रदूषित शहरों में भी शामिल किया गया है।

मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस समय के लिए सामान्य है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 85 फीसदी रहा। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 29 अगस्त की सुबह की शुरुआत दिल्ली एनसीआर में बारिश के साथ हुई।

Latest News

जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद जालंधर सिटी पुलिस को मिली बड़ी सफ़लता,सरगना सहित फिरोजपुर के 4 नशा तस्कर गिरफ्तार, 10 किलो हेरोइन बरामद
पंजाब के जालंधर में पॉश एरिया ग्रीन पार्क से जालंधर सिटी पुलिस की सीआईए स्टाफ की टीम ने एक किलो...
फैमिली के साथ वेकेशन पर निकले रणबीर-आलिया , दादी नीतू कपूर को देखकर राहा ने बजाई ताली
PM मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर समिट का किया उद्घाटन
हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले CM सैनी ने पूर्व मंत्री और उनके पति को मनाया
क्या आप भी लेती है पीरियड के दौरान दवा , तो आज ही हो जाए सतर्क !
चंडीगढ़ बम ब्लॉस्ट के बाद जम्मू-कश्मीर भागने वाले थे हमलावर:5 लाख रुपए में हुआ था सौदा
भिवानी टिकट ना मिलने से नाराज नीलम ने बदले तेवर ,कांग्रेस के फैसले का किया स्वागत