लिवर डैमेज होने से पहले पेशाब में दिखते हैं 4 संकेत, 90% लोग करते हैं इग्नोर

 लिवर डैमेज होने से पहले पेशाब में दिखते हैं 4 संकेत, 90% लोग  करते हैं इग्नोर

 हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इसके साथ ही, यह पाचन के लिए आवश्यक बाइल प्रोटीन के उत्पादन, रेड ब्लड सेल्स के निर्माण और शरीर में ऊर्जा को स्टोर करने में भी मदद करता है। ऐसे में, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना जरूरी है।

 6

पेशाब के रंग में बदलाव
पेशाब के रंग में बदलाव लिवर डैमेज की ओर इशारा कर सकता है। लिवर में खराबी होने पर पेशाब का रंग गहरा पीला या भूरा हो सकता है। दरअसल, जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो बिलीरुबिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे पेशाब का रंग गहरा हो जाता है। अगर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बावजूद आपको पेशाब के रंग में ज्यादा पीलापन नजर आ रहा है, तो आपको डॉक्टर से मिलकर टेस्ट करवाना चाहिए।

पेशाब में झाग आना
पेशाब में झाग आना भी लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है। दरअसल, जब लिवर ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो पेशाब में प्रोटीन लीक होने लगता है। इसके कारण पेशाब में झाग आ सकता है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

पेशाब से बदबू आना
अगर आपके पेशाब से अचानक से अजीब बदबू आने लगी है, तो यह लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है। हालांकि, पेशाब से बदबू आने के पीछे कई अन्य कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं, जिसमें यूटीआई, डायबिटीज और अन्य बीमारियां शामिल हैं। ऐसे में, सही कारण का पता लगाने के लिए आपको डॉक्टर से मिलकर जांच करवानी चाहिए।

पेशाब में खून आना
लिवर डैमेज होने पर पेशाब में खून आने की समस्या हो सकती है। ऐसा आमतौर पर तब होता है, जब स्थिति बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती है। खासकर, लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर जैसे मामलों में यह लक्षण देखा जा सकता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Latest News

इजरायली सैन्य हमलों के दौरान गाजा में मारे गए 25 फिलिस्तीनी , 25 साल बाद शुरू हुआ टीकाकरण इजरायली सैन्य हमलों के दौरान गाजा में मारे गए 25 फिलिस्तीनी , 25 साल बाद शुरू हुआ टीकाकरण
फिलिस्तीन और इजरायल के बीच जंग पिछले 11 महीने से चल रही है। इस जंग में हजारों मासूम लोग अपनी...
iPhone में ही नहीं अब Apple watch में भी मिलेंगे यह 3 बड़े बदलाव , न्यू हेल्थ फीचर्स समेत मिलेगा इतना कुछ
कपिल देव, जहीर खान जसप्रीत बुमराह को नहीं बल्कि इन दो खिलाड़ियों को अपना पसंदीदा गेंदबाज मानते हैं मोहम्मद शमी
Fatty Liver के मरीज कभी न खाएं ये 3 फल, जान लो इसके नुकसान ,फ़िर नहीं करेंगे कभी गलती
जालंधर की 135 साल पुरानी गोलकनाथ चर्च बेचने की हो रही कोशिश, यूसीएनईटी की शिकायत, DC ने रुकवाई रजिस्ट्री
मणिपुर के पूर्व CM के घर पर रॉकेट से हमला:1 की मौत, 5 घायल
CBI ने फाइनल चार्जशीट की दाख़िल ,दिल्ली के CM केजरीवाल शराब नीति साजिश में शामिल