23.5 C
Chandigarh

जाती हुई ठंड कर सकती है आपको बीमार; यह खास नुस्खा जो आपको रखेगा बदलते मौसम में हेल्दी

- Advertisement -spot_img

Health tips for changing weather

मौसम में आने वाले बदलाव के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य में भी बदलाव आते रहते है और इस कारण से कई बार स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा भी रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते है कि हमारे स्वास्थ्य को मौसम के अनुसार ढलने में थोड़ा समय लेता है। कई बार देखा गया है कि मौसम तेजी से बदल जाता है और शरीर को उसके अनुरूप ढलने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है और इस मौसम का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। यही कारण है कि हमारे बड़े-बुजुर्ग भी यही कहते है कि हमेशा आती-जाती ठंड ही शरीर को नुकसान पहुंचाती है। सर्दियों का मौसम अब जल्द ही खत्म होने वाला है और देखते ही देखते दिन के मौसम में गर्मी होने लगेगी। यही बदलता हुआ मौसम हमें बीमार कर सकता है, जिसमें सर्दी, खांसी, बुखार और इन्फेक्शन आदि का खतरा बढ़ जाता है।

Read also: WhatsApp के 3 तगड़े फीचर; अकाउंट हैक होने पर मिलेगा अलर्ट

  1. सुबह खाली पेट अपनाएं ये खास नुस्खा- बदलते मौसम में पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है, जिस दौरान सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम व अन्य कई प्रकार के इन्फेक्शन हो सकते है। बदलते मौसम में हो रही इन बीमारियों से बचने के लिए सुबह खाली पेट आप करेले के जूस को गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते है।
  2. सेवन करने का सही समय व मात्रा- अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते है, तो करेले के जूस का सेवन खाली पेट करें गुनगुने पानी के साथ। सुबह ताजे करेले का जूस निकाल लें और सिर्फ एक छोटा कप ही जूस का लें। उसमें गुनगुना पानी मिलाकर एक गिलास भर लें और इसका सेवन करें। अगर ज्यादा कड़वा स्वाद आता है, तो शुरुआत में करेले की जूस की मात्रा कम ले और धीरे-धीरे आदत पड़ने पर उसे बढ़ा लें।
  3. साथ में मिलेंगे अन्य फायदे- सिर्फ आपकी इम्यूनिटी के लिए ही नहीं बल्कि करेले के जूस का सेवन करना आपके स्वास्थ्य को अन्य कई फायदे भी पहुंचा सकता है। पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने से लेकर शरीर को कई अन्य जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने तक, रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।
  4. डॉक्टर से सलाह जरूरी- कई बार बदलते मौसम में इन्फेक्शन जैसी बीमारियां होने लगती है, जिनका जल्द से जल्द इलाज करना बहुत ज्यादा जरूरी है। बदलते मौसम में स्वास्थ्य से जुड़ी कोई बीमारी होने पर जल्द से जल्द एक बार डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए, ताकि डॉक्टर संक्रमण की पहचान करके उसके अनुसार ही दवाएं दे सकें।

Health tips for changing weather

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img