हरियाणा के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री डायलिसिस होगी - CM Nayab Saini

हरियाणा के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री डायलिसिस होगी - CM Nayab Saini

हरियाणा में CM और मंत्रियों के शपथग्रहण के बाद आज (18 अक्टूबर) को चंडीगढ़ स्थित सचिवालय में कैबिनेट की पहली मीटिंग हो रही है। जिसकी अध्यक्षता CM नायब सैनी कर रहे हैं। मीटिंग से पहले सैनी ने CM आफिस जाकर कार्यभार संभाला।

पदभार संभालने के बाद पहले फैसले में सीएम सैनी ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में गंभीर किडनी रोगियों को फ्री डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। भविष्य में सभी मेडिकल कॉलेजों में भी इस फ्री सुविधा का लाभ मिलेगा। वहीं सभी मंत्रियों को ऑफिस भी अलॉट कर दिए गए हैं।

कैबिनेट मीटिंग में विधानसभा के सत्र की तारीख तय हो सकती है। इस सत्र में विधानसभा के सभी नए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। इससे पहले प्रोटेम स्पीकर का चयन होगा। जो सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

GaJpS86W0AA9Kvp

बता दें कि सबसे सीनियर और एक्सपीरिएंस वाले नेता को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है। 90 विधायकों में बेरी से कांग्रेस विधायक रघुवीर कादियान सबसे उम्रदराज हैं। उनकी उम्र 80 साल है। वह 7वीं बार विधायक बने हैं।

विधानसभा चुनाव के बाद जब पहला सत्र होता है, तो उस वक्त सदन चलाने के लिए स्पीकर नहीं होता। इसके लिए एक प्रोटेम स्पीकर का अस्थाई ओहदा बनाया गया है। प्रोटेम स्पीकर नए विधायकों को शपथ दिलाता है, विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव करवाता है और नए अध्यक्ष के चुनाव तक सारी जिम्मेदारियां निभाता है। आमतौर पर सदन के सबसे सीनियर और एक्पीरियंस वाले नेता को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है। भले ही वो विपक्ष का ही विधायक क्यों न हो।

हरियाणा विधानसभा भंग करने के लिए आखरी कैबिनेट मीटिंग 11 सितंबर को बुलाई गई थी। विधानसभा का मानसून सत्र नहीं बुलाए जाने के कारण विधानसभा भंग करनी पड़ी थी। इससे पहले हरियाणा विधानसभा का अंतिम सत्र 13 मार्च को बुलाया गया था, जिसमें मुख्यमंत्री सैनी ने विश्वास मत हासिल किया था। नियमों के तहत 6 माह के भीतर सत्र बुलाना जरूरी है।

 

Latest News

पटियाला उतरी बाइपास परियोजना को हरी झंडी:केंद्रीय मंत्री गडकरी ने साझा की जानकारी पटियाला उतरी बाइपास परियोजना को हरी झंडी:केंद्रीय मंत्री गडकरी ने साझा की जानकारी
पंजाब के पटियाला में पिछले काफी समय से बाधित चल रहे उत्तरी पटियाला बाइपास परियोजना को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी...
हरियाणा के सभी सरकारी अस्पतालों में फ्री डायलिसिस होगी - CM Nayab Saini
राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से झटका , कोर्ट ने नोटिस जारी कर चार हफ्ते में मांगा जवाब
पाकिस्तान से संचालित ड्रग तस्कर गैंग का सदस्य गिरफ्तार:1.350 किलो हेरोइन बरामद
न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 46 रनों पर सिमट गई टीम इंडिया
Infinix Zero Flip लॉन्च, सस्ते में देगा ‘प्रीमियम फील
Salman Khan के दुश्मन बिश्नोई से हाथ मिलाएगी एक्स गर्लफ्रेंड, Somy Ali ने गैंगस्टर को दिया मदद का ऑफर