हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा , सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया

हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा , सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया

हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार (23 अक्टूबर) को सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 53 प्रतिशत कर दिया है। 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इसे लेकर फाइनेंस डिपार्टमेंट के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अनुराग रस्तोगी की ओर से आदेश जारी किए गए हैं।

ऑर्डर में कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशन भोगियों को भी इससे राहत मिलेगी। इसका भुगतान अक्टूबर के वेतन और पेंशन के साथ किया जाएगा। ये आदेश 1 जुलाई 2024 से ही प्रभावी रहेंगे।

इससे पहले सरकार ने जुलाई 2024 में महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाया था। तब कर्मचारियों और पेंशन धारकों का DA 46 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया गया था।

हरियाणा सरकार ने दीपावली का अवकाश 1 नवंबर (शुक्रवार) के बजाय 31 अक्टूबर (गुरुवार) को घोषित किया है। हरियाणा सरकार की तरफ से इस लेकर सोमवार देर रात नए आदेश जारी किए गए थे। आदेश के मुताबिक प्रदेश सरकार के सभी विभागों, बोर्डों, निगमों, शैक्षणिक और अन्य संस्थाओं में 31 अक्टूबर को दीपावली त्योहार के अवसर पर राजपत्रित अवकाश रहेगा।

वहीं स्कूलों में छोटी दिवाली की 30 अक्टूबर (बुधवार) को छुट्‌टी रहेगी। शिक्षा निदेशालय की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (DEO) को लेटर लिखा गया है। whatsapp-image-2024-10-18-at-1421411729241605_1729669710

शपथग्रहण समारोह के अगले दिन 18 अक्टूबर को नायब सैनी ने मुख्यमंत्री का पदभार संभालते ही ऐलान किया था कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में किडनी की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों की फ्री डायलिसिस होगी। भविष्य में यह फ्री सुविधा मेडिकल कॉलेजों में भी उपलब्ध कराई जाएगी।

18 अक्टूबर को हुई कैबिनेट में फैसला लिया गया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आज से SC आरक्षण में वर्गीकरण का फैसला लागू किया जाएगा। अभी SC के लिए 15 प्रतिशत और ST के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण है। इस 22.5% के आरक्षण में ही राज्य एससी व एसटी के उन कमजोर वर्गों का कोटा तय कर सकेंगे, जिनका प्रतिनिधित्व बहुत कम है।

Latest News

हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा , सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा , सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया
हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार (23 अक्टूबर) को सरकार ने कर्मचारियों...
" किताब के चक्कर में ईमान बेच गई " बबीता फोगाट का साक्षी मलिक पर पलटवार
बेंगलुरु में बारिश से गिरी 7 मंजिला इमारत , 5 मौतें
आज केंद्र सरकार से मिलेंगे पंजाब के शैलर मालिक , धान लिफ्टिंग के मामले को लेकर होगी बैठक
DGP गौरव यादव कानून व्यवस्था को लेकर अफसरों से लेंगे फीडबैक
अब इंडिगो-विस्तारा, AI की 30 फ्लाइट्स में बम की धमकी:8 दिन में 120 से ज्यादा विमानों को धमकियां
फाजिल्का में स्कूल वैन से गिरकर बच्चे की मौत ,मोड़ आने पर अचानक खुला दरवाजा..