23.5 C
Chandigarh

लहसुन की हरी पत्तियों में छुपा है कई बीमारियों का इलाज; इसे खाने के है कई सारे फायदे

- Advertisement -spot_img

Green garlic health benefits

हरा लहसुन और लहसुन की पत्तियां सर्दियों में आसानी से मिल जाती है। यह खाने में स्वादिष्ट और काफी हेल्दी होता है। ताजी लहसुन की हरी पत्तियों का इस्तेमाल आप अपनी रसोई में अलग-अलग तरह की डिशेज बनाने के लिए कर सकते हैं जिससे ना केवल आपकी डिश की लज्जत बढ़ेगी बल्कि उसमें हरे लहसुन के पोषक तत्व भी घुल जाएंगे।

Read also: डिप्टी कमिश्नर ने जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स पर नजर रखने के लिए कैमरे लगवाए हैं

  1. इम्यूनिटी बढ़ाए- लहसुन को आयुर्वेद में कई बीमारियों की दवा बताया गया है। ऐसी ही एक समस्या है कमजोर इम्यून शक्ति। जो लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं उन्हें हरा लहसुन खाने से फायदा होता है।
  2. वेट लॉस- अपनी डाइट में हरा लहसुन ऐड करने का एक बड़ा फायदा है वेट लॉस। हरे लहसुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है डाइटरी फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो मोटापा कम करता है और वेट लॉस में मदद होती है।
  3. हार्ट हेल्थ सुधारे- लहसुन कोलेस्ट्रॉल कम करता है और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है। हरा लहसुन खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का रिस्क कम होता है।
  4. बुढ़ापा रोके- लहसुन की हरी पत्तियों में एंटीक्सीडेंट्स पाए जा ते है जो फ्री-रैडिकल डैमेज से आपकी स्किन और शरीर को सुरक्षित रखते है। इससे बाल समय से पहले सफेद नहीं होते, स्किन यंग रहती है और इससे आप अधिक समय तक जवां दिखायी देते है।
  5. डाइजेशन सुधारे- लहसुन की हरी पत्तियों में प्रोबायोटिक पाए जाते हैं जो गट में हेल्दी बैक्टेरिया की संख्य़ा बढ़ाते है। इससो पाचन शक्ति बढ़ती है और शरीर को पोषक तत्वों का अवशोषण करने में मदद होती है।

Green garlic health benefits

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img