फ्रूट पोस्टिक गार्डन आज के समय की जरूरत है

फ्रूट पोस्टिक गार्डन आज के समय की जरूरत है

फाजिल्का 3 फरवरीपंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना के विस्तार निदेशक डॉ. मक्खन सिंह भुल्लर के निर्देशन में पंजाब में फलों के बगीचों को बढ़ावा देने के लिए फार्म सलाहकार सेवा केंद्र द्वारा अमरपुरा गांव में नामदार के फार्म में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में अमरपुर, आवा, करणी खेड़ा, लुधियाना जैसे विभिन्न […]

फाजिल्का 3 फरवरी
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना के विस्तार निदेशक डॉ. मक्खन सिंह भुल्लर के निर्देशन में पंजाब में फलों के बगीचों को बढ़ावा देने के लिए फार्म सलाहकार सेवा केंद्र द्वारा अमरपुरा गांव में नामदार के फार्म में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में अमरपुर, आवा, करणी खेड़ा, लुधियाना जैसे विभिन्न गांवों के किसानों ने फल उद्यान के महत्व को समझते हुए भाग लिया।

इस जागरूकता शिविर में फार्म एडवाइजरी सर्विस सेंटर अबोहर (पीएयू) के प्रमुख डॉ. जगदीस अरोड़ा ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान परिवार को वर्तमान समय में पोस्ट गार्डन लगाना चाहिए। जिससे मानव स्वास्थ्य को विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस आदि की पूर्ति हो सके। उन्होंने इस मॉडल के बारे में बताते हुए कहा कि 15 ग्राम क्षेत्र में 21 विभिन्न प्रकार के फलों के पेड़ों का होम गार्डन लगाया जा सकता है. जिससे वर्ष भर विभिन्न प्रकार के फल प्राप्त हो सकें।
इस कैप में रविंदर कुमार (बॉबी), करनैल सिंह, सुलखन सिंह, सुखवंत सिंह, बलविंदर सिंह और चरणचित सिंह आदि मौजूद थे।

Tags:

Advertisement

Latest News