23.5 C
Chandigarh

फैटी लीवर से है परेशान तो डेली डाइट में ऐसे करे शामिल बाजरा, जानिए फैटी लीवर में बाजरे के फायदे

- Advertisement -spot_img

Fatty liver treatment

फैटी लीवर भारतीयों में एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। एम्स की एक स्टडी के अनुसार करीब 38 % भारतीय गैर-अल्कोहल फैटी लीवर की समस्या से जूझ रहे है। इस रोग से मुक्ति पाने का सबसे आसान व कारगर उपाय है अपनी लाइफस्टाइल और डाइट पर खास ध्यान देना। चावल और गेहूं की जगह अगर आप अपनी डेली डाइट में बाजरा शामिल करेंगे तो फैटी लीवर को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। इसमें चावल और गेहूं के मुकाबले अधिक फाइबर और पोषक तत्व होते है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे फैटी लीवर की समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करते है। गेहूं की तुलना में इसमें कम कैलोरी होती है, जिससे आपका वेट भी कंट्रोल रहता है।

Read also: केशधारी फॉर्म प्राप्त करने के लिए 20 और 21 जनवरी को विशेष शिविर लगेंगे

फैटी लीवर में बाजरे के फायदे-

  1. बाजरे का दलिया- अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक दलिए से करना एक अच्छा विकल्प है। लेकिन इसके लिए आप गेहूं की जगह बाजरे के दलिए का विकल्प चुनें। फाइबर से भरपूर बाजरे का दलिया पचने में बहुत ही आसान होता है। यह लीवर में वसा के संचय को रोकने में मददगार होता है।
  2. बाजरे का टेस्टी सलाद- सलाद खाना एक बहुत ही अच्छी आदत है, जिसे अपनाने से आपको कई फायदे मिलते है। बाजरे का सलाद आपके लिए दोगुना पौष्टिक हो सकता है। अपनी पसंद की ताजी सब्जियों में आप उबले हुए बाजरे को मिलाएं। इससे न सिर्फ आपका सलाद टेस्टी बनेगा, बल्कि इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा। इससे आपको कैलोरी कम मिलेगी और पोषक तत्व अधिक मिल पाएंगे।
  3. मैदा नहीं, खाएं बाजरा कुकीज- फिटनेस फ्रीक लोग अक्सर बेकिंग वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहते है। इसका बड़ा कारण है इनमें उपयोग होने वाला मैदा। लेकिन आप मैदे को बाजरे से रिप्लेस कर सकते है। बाजरे के बिस्किट से लेकर कुकीज, टार्ट तक आपको आसानी से मिल जाएंगे। अनोखे स्वाद वाले ये फूड आइटम्स आपको परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के नकारात्मक प्रभाव से बचाते हैं, जिससे आपको यकृत सेहतमंद रहता है।
  4. बाजरा स्नैक्स है टेस्टी- स्नैक्स हमारे आहार का अहम हिस्सा है, क्योंकि इन्हें खाने से भरपूर स्वाद मिलता है। अगर आप स्वाद के साथ सेहत भी चाहते है तो बाजरे से बने स्नैक्स का विकल्प चुनें। आजकल आपको भुने हुए बाजरे के साथ ही इसके स्नैक्स आसानी से बाजार में मिल जाएंगे।
  5. कुछ नया करें ट्राई- बाजरे की रोटी तो अक्सर लोग खाते है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से बाजरा खाना चाहते है तो इसके लिए जरूरी है कि आप इसके साथ कुछ नया ट्राई करे। बाजरे की राबड़ी भी एक हेल्दी ड्रिंक है, जो आपको कई रोगों से दूर रखेगी। आप बाजरे के आटे में पालक, मेथी या बथुआ डालकर रोटी भी बना सकते है।

Fatty liver treatment

- Advertisement -spot_imgspot_img
Latest news
Related news
- Advertisement -spot_img